एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने भारतीय नौसेना के 26वें प्रमुख के रूप में कमान संभाली

एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने मंगलवार को नई दिल्ली में भारतीय नौसेना के 26वें प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला। उन्होंने एडमिरल आर हरि कुमार की सेवानिवृत्ति के बाद उनका स्थान लिया। 15 मई 1964 को जन्मे और सैनिक स्कूल रीवा के पूर्व छात्र एडमिरल त्रिपाठी 1 जुलाई 1985 को भारतीय नौसेना की कार्यकारी शाखा में शामिल हुए।

लगभग 39 वर्षों की विशिष्ट सेवा के साथ, एडमिरल त्रिपाठी संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध में विशेषज्ञ हैं। नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख के रूप में नियुक्ति से पहले, उन्होंने पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ सहित प्रमुख पदों पर कार्य किया था।

अपने शानदार करियर के दौरान, एडमिरल त्रिपाठी ने भारतीय नौसेना के जहाजों विनाश, किर्च और त्रिशूल की कमान संभाली। उन्होंने विभिन्न महत्वपूर्ण परिचालन और स्टाफ भूमिकाओं में भी काम किया, जैसे कि पश्चिमी बेड़े के बेड़े संचालन अधिकारी और नौसेना संचालन के निदेशक।

खडकवासला में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी से स्नातक होने के बाद, एडमिरल त्रिपाठी ने वेलिंगटन में डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज और संयुक्त राज्य अमेरिका में नौसेना कमांड कॉलेज जैसे प्रतिष्ठित सैन्य संस्थानों में पाठ्यक्रम पूरा किया। उनकी अनुकरणीय सेवा के लिए उन्हें अति विशिष्ट सेवा पदक (एवीएसएम) और नौ सेना पदक (एनएम) से सम्मानित किया गया है।

एडमिरल हरि कुमार, जिनकी सेवानिवृत्ति के साथ उनके चालीस साल लंबे करियर का अंत हुआ, ने भारतीय नौसेना के प्रमुख के रूप में अपने पद से इस्तीफा दे दिया और एडमिरल त्रिपाठी को मशाल सौंप दी।