दिल्ली-NCR के कई स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकी, छात्रों को सुरक्षित निकाला गया

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के कई स्कूलों को सोमवार को ईमेल के जरिए बम की धमकियों से निशाना बनाया गया, जिससे छात्रों, कर्मचारियों और अभिभावकों में दहशत फैल गई, लगभग 100 स्कूलों को ये ईमेल प्राप्त हुए।

धमकियों के जवाब में, पुलिस ने छात्रों और कर्मचारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तुरंत तलाशी अभियान शुरू किया।

प्रभावित स्कूलों में चाणक्यपुरी में संस्कृति स्कूल, मयूर विहार में मदर मैरी स्कूल, द्वारका और नोएडा में दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस) शाखाएं, साथ ही पुष्प विहार और साकेत में एमिटी इंटरनेशनल स्कूल जैसे प्रतिष्ठित संस्थान शामिल थे।

अधिकारियों ने तुरंत सभी छात्रों को खतरे वाले स्कूलों से निकाला और उनके घरों में सुरक्षित वापसी की व्यवस्था की।

स्थिति की गंभीरता की पुष्टि करते हुए, दिल्ली पुलिस, बम निरोधक दस्ते और अग्निशमन कर्मियों के साथ, प्रभावित स्कूल परिसर में तैनात की गई। दिल्ली पुलिस ने कहा, “द्वारका के दिल्ली पब्लिक स्कूल में बम होने की सूचना मिली थी। दिल्ली पुलिस, बम निरोधक दस्ता और दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई हैं। तलाश जारी है।”

एहतियात के तौर पर, डीपीएस नोएडा सहित स्कूल प्रशासन ने तत्काल कार्रवाई की। प्रिंसिपल के कार्यालय ने एक बयान जारी कर छात्रों की सुरक्षा के लिए चिंता व्यक्त की और अगली सूचना तक स्कूल बंद करने की घोषणा की।

इसी तरह, मयूर विहार में मदर मैरी स्कूल ने निकासी प्रक्रिया शुरू की, जबकि एमिटी इंटरनेशनल स्कूल ने दिन भर के लिए कक्षाएं निलंबित कर दीं।

दिल्ली पुलिस ने नोट किया कि धमकी भरे ईमेल एक समान पैटर्न का अनुसरण करते प्रतीत होते हैं, जिनमें विशिष्ट समयसीमा का अभाव है और यह दर्शाता है कि उन्हें ब्लाइंड कार्बन कॉपी (बीसीसी) के माध्यम से कई प्राप्तकर्ताओं को भेजा गया था। खतरों के स्रोत का पता लगाने और उनकी विश्वसनीयता का पता लगाने के लिए वर्तमान में एक व्यापक जांच चल रही है।

यह घटना इस साल की शुरुआत में आर के पुरम में दिल्ली पुलिस स्कूल पर इसी तरह की बम की धमकी और पिछले साल मई में दिल्ली पब्लिक स्कूल, मथुरा रोड को मिली फर्जी धमकी के बाद आई है। अधिकारी इन खतरों को अत्यंत गंभीरता और सावधानी के साथ ले रहे हैं, शैक्षणिक संस्थानों और उनमें रहने वालों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर दे रहे हैं।