एस्ट्राजेनेका ने माना कि उसकी कोविड वैक्सीन ‘कोविशील्ड’ दुर्लभ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है

कोविड वैक्सीन और इसके दुर्लभ साइड इफेक्ट्स को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है, जिस पर कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ सवाल उठा रहे हैं। ब्रिटिश-स्वीडिश बहुराष्ट्रीय दवा और जैव प्रौद्योगिकी कंपनी एस्ट्राजेनेका ने अदालती कागजात में स्वीकार किया है कि उसकी कोविड वैक्सीन, कोविशील्ड, दुर्लभ दुष्प्रभाव पैदा कर सकती है।

एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित कोविशील्ड, भारत में व्यापक रूप से प्रशासित कोविड टीकों में से एक के रूप में उभरा।

एस्ट्राजेनेका का प्रवेश और मुकदमा

वर्तमान में यूके में अपने टीके को मौतों से जोड़ने के आरोपों पर एक वर्ग कार्रवाई मुकदमे का सामना कर रहे हैं, एस्ट्राजेनेका ने अदालती दाखिलों में खुलासा किया कि कोविशील्ड, बहुत ही दुर्लभ मामलों में, थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (टीटीएस) के साथ थ्रोम्बोसिस को ट्रिगर कर सकता है।

टीटीएस को समझना

थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (टीटीएस) के साथ थ्रोम्बोसिस एक दुर्लभ लेकिन गंभीर स्थिति है जो कम प्लेटलेट काउंट के साथ रक्त के थक्के बनने की विशेषता है। लक्षणों में गंभीर सिरदर्द, पेट दर्द, पैर में सूजन, सांस लेने में तकलीफ और तंत्रिका संबंधी कमी शामिल हो सकते हैं। निदान में रक्त परीक्षण और इमेजिंग अध्ययन शामिल हैं, उपचार में अस्पताल में भर्ती, एंटीकोग्यूलेशन थेरेपी और सहायक देखभाल शामिल है।

चिकित्सा विशेषज्ञ डॉ. राजीव जयदेवन के अनुसार, टीटीएस में कम प्लेटलेट काउंट के साथ-साथ रक्त वाहिकाओं में थक्के जमना शामिल है, जो विशिष्ट टीकों और अन्य कारणों के बाद शायद ही कभी होता है। प्रतिष्ठित पत्रिकाओं के अनुसार, जबकि COVID टीकों ने कई मौतों को रोका है, टीटीएस जैसी दुर्लभ प्रतिरक्षा-मध्यस्थता घटनाओं की रिपोर्टें सामने आई हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का रुख

2023 में, WHO ने TTS को COVID-19 गैर-रेप्लिकेंट एडेनोवायरस वेक्टर-आधारित टीकों के साथ टीकाकरण के बाद एक नई प्रतिकूल घटना के रूप में रिपोर्ट किया, जिसमें एस्ट्राजेनेका के ChAdOx-1 वैक्सीन और जॉनसन एंड जॉनसन के जैनसेन COVID-19 Ad26.COV2-S टीके शामिल हैं। डब्ल्यूएचओ ने जागरूकता बढ़ाने और संभावित टीटीएस मामलों के आकलन और प्रबंधन में स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं की सहायता के लिए अंतरिम आपातकालीन मार्गदर्शन जारी किया, इसे एक गंभीर और जीवन-घातक प्रतिकूल घटना के रूप में मान्यता दी।