पटरी में दरार के कारण सीमांचल एक्सप्रेस के 11 डब्बे ट्रैक से उतरे

बिहार के हाजीपुर में रविवार की सुबह एक बड़ा  हुआ है।  के 11 डिब्बे पटरी से उतर गए। दुर्घटना में कम से कम छह लोगों के मरने की खबर है जबकि 29 अन्य घायल हो गए हैं। रेलवे और पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक जोगबनी-आनंद विहार सीमांचल एक्सप्रेस (12487) दिल्ली आ रही थी।

किशनगंज जिले के जोगबनी से यह एक्सप्रेस रवाना हुई और तड़के करीब चार बजे वैशाली जिले के सहदेई बुजुर्ग रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन के 11 डिब्बे पटरी से उतर गए। हादसे में मारे गए लोगों की पहचान इन्द्रा देवी (65), इल्चा देवी (60), सुदर्शन दास (60), शाहिदा खातून (45), शमसुद्दीन आलम (25) और अंसार आलम (21) के रूप में हुई है। सरकारी रेलवे पुलिस (जीआरपी) ने बताया कि हादसे में 29 लोग घायल हुए हैं। इनमें से दो को गंभीर और 27 अन्य को हल्की चोटें आई हैं। प्राथमिक उपचार के बाद घायलों को मुजफ्फरपुर और पटना रेफर कर दिया गया।

मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये : 
रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दुर्घटना में मारे गए लोगों के लिए शोक व्यक्त करते हुए अनुग्रह और सहायता राशि की घोषणा की है। गोयल के कार्यालय ने ट्वीट किया है कि मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपये की राशि दी जाएगी। गंभीर रूप से घायलों में से प्रत्येक को एक-एक लाख रुपये, जबकि कम जख्मी लोगों को 50-50 हजार रुपये की सहायता राशि दी जाएगी। सभी घायलों के इलाज का खर्च रेलवे वहन करेगा।

पटरी में दरार मुख्य वजह : 
पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि पहली नजर में यह हादसा पटरी में आई दरार के कारण हुआ है। इसकी जांच सीआरएस (पूर्वी क्षेत्र) लतीफ खान करेंगे। उन्होंने बताया कि हादसे में सुरक्षित बचे 12 डिब्बों सहित ट्रेन को सुबह नौ बजकर 52 मिनट पर रवाना कर दिया गया। इसमें आगे और 11 डिब्बे जोड़े जाएंगे। उन्होंने बताया कि सभी यात्रियों को चाय, भोजन और पीने का पानी उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने यह भी बताया कि जो लोग ट्रेन से आगे की यात्रा पूरी नहीं करना चाहते उनके पैसे वापस करने का भी इंतजाम कर दिया गया है।

हेल्पलाइन नंबर जारी : 
सोनपुर : 06158221645
हाजीपुर : 06224272230
बरौनी : 06279232222
पटना : 06122202290 , 06122202291 , 06122202292 व 06122213234

मृतकों की संख्या पर असमंजस : 
रेलवे ने पहले मरने वालों की संख्या सात बताई थी, लेकिन बाद में स्पष्टीकरण जारी करते हुए मृतकों की संख्या छह बताई गई है। पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया, ‘वैशाली जिले के अस्पतालों के साथ संवादहीनता के कारण यह गड़बड़ी हुई है। अस्पताल में एक मृत व्यक्ति की गिनती हादसे में मारे गए लोगों के साथ हो गई। बाद में सत्यापन के दौरान, यह पता चला कि व्यक्ति ट्रेन का यात्री नहीं था।’

जताया दुख : 

‘सीमांचल एक्सप्रेस की बोगियों के पटरी से उतरने के कारण हुई लोगों की मौत से बहुत दुखी हूं। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं। रेलवे, एनडीआरएफ और स्थानीय प्रशासन हरसंभव मदद कर रहे हैं।’ –नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री 

‘मैं हादसे में मरने वालों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और उममीद है कि घायल जल्द स्वस्थ हो जाएंगे। प्रशासन को सभी प्रकार की मदद करने का निर्देश दिया गया है।’ –नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री बिहार 

‘मैं बिहार में हुई ट्रेन दुर्घटना से बेहद दुखी हूं। मैं इस दुर्घटना से पीड़ित परिवारों के प्रति गहरा दुख व्यक्त करता हूं और मेरी सवेदनाएं उनके साथ हैं।’ -राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष (फेसबुक पोस्ट)