व्रत खोलते समय सेहत संबंधी इन बातों का जरूर रखें ध्यान, जानें क्या खाएं क्या नहीं

नवरात्रि के नौ दिन मां के नौ रुपों की पूजा की जाती है। भक्त नवरात्र में उपवास रख मां को प्रसन्न करते हैं। इस दौरान कुछ लोग फलाहार खाकर व्रत रखते हैं तो कुछ लोग बिना अन्न के। व्रत कैसे भी रखें लेकिन व्रत खोलते समय आपको सेहत संबंधी कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

एक गिलास पानी

लंबे समय तक खाली पेट रहने के बाद सबसे पहले आपको सिर्फ एक गिलास पानी पीना चाहिए। ताकि पेट में ठंडक पहुंचे और बाद में खाना अच्छे से पच सके।

जूस भी पी सकते हैं

आप चाहें तो लस्सी, नारियल पानी य फिर मौसंबी का जूस ले सकते हैं। इससे आपको एनर्जी मिलेगी और यह आपके पाचन में सहायता मिलेगी।

प्रोटीन 

व्रत के बाद प्रोटीन से भरपूर आहार लें। आपके शरीर को एनर्जी की जरूरत होती है और इसकी पूर्ति करने के लिए प्रोटीन युक्त आहार लें। इसके लिए आप कुछ समय रूककर पनीर, अंकुरित आहार या दाल का पानी ले सकते हैं।

मसालेदार खाना खाने से बचें

उपवास के बाद एकदम तेल मसाले से बना खाने भोजन खाने से बचें। ताकि आपके पाचन तंत्र पर अधि‍क दबाव न पड़े और आपका स्वास्थ्य भी ठीक रहे।

एनर्जी फूड खाएं 

व्रत खोलने के आपको हल्‍का और लिक्विड डाइट लेना चाहिए। आप फ्रूट रायता या फ्रूट चाट ले सकते हैं। इससे आपको एनर्जी भी मिलेगी साथ ही पेट भी भरेगा।

हल्‍का खाएं 

बहुत दिनों के बाद जब आप उपवास छोड़ते है तो आपको हैवी खाने से बचना चाहिए। व्रत करते समय मेटाबॉलिज्‍म स्‍लो हो जाता है। इसलिए एकदम हैवी खाने से बचना चाहिए।