जानें सेहत को हो सकते हैं क्या नुकसान, क्या आप भी खाली पेट जूस पीते हैं ?

फ्रैश फ्रूट्स का जूस पोषण से भरपूर होने के साथ-साथ बॉडी के लिए एनर्जी बूस्टर का काम करता है। यही कारण है कि ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत फ्रूट जूस से ही करते हैं। पर क्या आप जानते हैं ऐसा करते समय आप अनजाने में ही अपनी सेहत को नुकसान पहुंचा रहे होते हैं।

सुबह खालीपेट कई ऐसे फल हैं, जिनका जूस पीने से आपको फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। ऐसे लोग जिनका पाचन तंत्र कमजोर है उन्हें सुबह खालीपेट जूस पीने से बचना चाहिए।

एसिडिटी- सुबह खाली पेट खट्टे फल जैसे संतरा, अंगूर और नींबू या मौसमी का जूस पीने से पेट में एसिडिटी की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए इन फलों में साइट्रस की मात्रा अधिक होती है।

सुबह खालीपेट ठंडा फ्रूट जूस पीने से आपके म्यूकस मेम्ब्रेन को नुकसान हो सकता है। इतना ही नहीं आपको पाचन तंत्र से जुड़ी कई समस्याएं भी हो सकती हैं।

जूस पीने के तुरंत बाद कुछ भी खाने से बचना चाहिए। जूस पीने के तुरंत बाद कुछ खाने से व्यक्ति को उल्टी या दस्त की समस्या हो सकती है। सुबह खाली पेट फ्रूट जूस पीने के बाद कम से कम 1 घंटे तक किसी भी चीज का सेवन करने से बचें।

सुबह खालीपेट अधिक मात्रा में शुगर का सेवन करने से आपके शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ सकता है जिसके कारण आप डायबिटीज की समस्या के शिकार हो सकते हैं।