गर्मियों में कच्चे और पके आम को लंबे समय तक कैसे स्टोर कर सकते है –

आम खाने के शौकीन पूरे साल आप का इंतजार करते हैं। कच्चे से लेकर पके दोनों तरीके से आम को लोग भरपूर मात्रा में खाते हैं। कच्चे आम की चटनी, अचार, ड्रिंक से लेकर पके आम की स्मूदी, शेक, कस्टर्ड, आइसक्रीम जैसे डेजर्ट के रूप में खाते हैं। लेकिन जब घर में ढेर सारा आम आ जाता है। तो सबसे ज्यादा चिंता इसे स्टोर करने की होती है। तो चलिए जानें कैसे स्टोर किए जा सकते हैं कच्चे और पके आम।

कच्चे आम को कैसे करें स्टोर

आपके कच्चा आम ढेर सारा लाकर रखा है। ऐसे में अगर आप इन्हें सीधे फ्रिज में रख देंगी तो ये खराब होने लगेंगे। इनके स्वाद में भी अंतर आ जाएगा। इसलिए कच्चे आम को किसी अंधेरी जगह पर स्टोर करें। जहां पर इसे रोजाना चेक किया जा सके। अगर कच्चे आम को पकाना है तो इसे सेब, केला और बाकी फलों के बीच रख दें। इससे दूसरे फलों से निकलने वाली एथिलीन गैस से कच्चे आम भी पकने की प्रक्रिया में आ जाएंगे। इन आमों को आप तीन से चार दिनों के लिए स्टोर कर सकती हैं।

पके आम को ऐसे करें स्टोर

पके आम को फ्रिज में तुरंत रख देने से ये चार से पांच दिनों तक खराब नहीं होते हैं। इस तरह के आम को आप आराम से खा सकते हैं। इसके साथ ही आप पके आम को क्यूब्स में काटकर भी फ्रीजर में स्टोर कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आम को धोकर छील लें। फिर इनके क्यूब्स काटकर फ्रीजर में जमा लें। तीन से चार घंटे में जब ये जम जाएं तो इन्हें किसी जिपलॉक में डालकर बिल्कुल एयर टाइट कर लें। अब इसे फ्रीजर में स्टोर करके रख लें। ये आम तीन से चार महीने तक आराम से खाए जा सकते हैं।