कैसे मिलेगी बेटियों को सुरक्षा, रेप-छेड़छाड़ मामले बढ़ने के बावजूद शिकायत पेटियां तक नहीं खोलीं

हल्द्वानी में रविवार को हेड कांस्टेबल की हरकत से देवभूमि शर्मसार हो गई। लोगों की रक्षा का जिम्मा उठाने वाले पुलिसकर्मी ने ही बच्ची से छेड़छाड़ कर दी। कुमाऊं में लगातार छेड़खानी और दुष्कर्म की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं।  रविवार को हल्द्वानी के बिठौरिया नंबर 1 में हेड कांस्टेबल द्वारा बच्ची के साथ छेड़छाड़ की घटना ने लोगों के जेहन में कई सवाल छोड़ दिए हैं। अभिभावकों को अब अपनी बच्चियों की और चिंता सताने लगी है।

पुलिस आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो साल 2020 में नैनीताल, ऊधमसिंह नगर, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, चम्पावत और बागेश्वर में महिला संबंधी अपराध के 597 मामले दर्ज हुए थे। जबकि वर्ष 2021 में 870 मामले दर्ज हो चुके हैं। वर्ष 2020 की तुलना में 2021 में अब तक 273 अधिक मामले दर्ज किए जा चुके हैं। बीते साल की तुलना में इस साल दुष्कर्म दुष्कर्म की 49, जबकि छेड़छाड़ की 59 अधिक घटनाएं दर्ज हो चुकी हैं।

बीते तीन सालों में छात्राओं से छेड़खानी के मामले

-मई 2019- वनभूलपुरा में ऑटो से घर को जा रही कक्षा 9 की छात्रा के साथ ऑटो चालक ने छेड़खानी की। छात्रा ने ऑटो से कूदकर जान बचाई। 

-जनवरी 2020- जजी तिराहे पर हाईस्कूल की छात्रा से युवक ने छेड़छाड़ की। लोगों ने मनचले की जमकर धुनाई लगा पुलिस को सौंप दिया।

-मार्च 2021-वनभूलपुरा थाना क्षेत्र के उजाला नगर में रहने वाली 15 वर्षीय छात्रा के साथ एक युवक आए दिन शनि बाजार गेट के पास छेड़छाड़ करता था। विरोध करने पर जान से मारने की धमकी देता था। बाद में तहरीर पर मुकदमा दर्ज किया गया।

-जून 2021-काठगोदाम थाना क्षेत्र में 15 वर्षीय छात्रा के साथ दुष्कर्म का मामला सामने आया। आरोपी छात्रा को स्कूटी पर बिठाकर घुमाने के बहाने जंगल में ले गया, जहां उसने दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया। बाद में आरोपी की गिरफ्तारी हुई।

-सितम्बर 2021-मुखानी थाना क्षेत्र में पुलिस में तैनात एचसीपी ने दुकान में बैठी बच्ची के साथ अश्लील हरकत की। परिजनों ने उसे पकड़कर पुलिस के सुपुर्द किया।