तीर्थ पुरोहित महापंचायत का ऐलान:बदरीनाथ कूच करेंगे दर्शन,धाम में पुलिस फोर्स तैनात

चारधाम तीर्थ पुरोहित हक हकूकधारी महापंचायत ने बदरी विशाल के दर्शन के लिए सोमवार को बदरीनाथ धाम कूच का ऐलान किया है। कूच में तीर्थ-पुरोहित, हक-हकूकधारी के साथ ही स्थानीय लोग और बामिणी, माणा के ग्रामीण भी शामिल होंगे। कूच के ऐलान को देखते हुए बदरीनाथ धाम में अतिरिक्त फोर्स तैनात किया गया है।

महापंचायत के अध्यक्ष कृष्णकांत कोटियाल ने ऐलान किया कि बदरीपुरी की जनता के साथ सोमवार को बदरी विशाल के दर्शन किए जाएंगे। कोठियाल ने कहा कि बामिणी, माणा के लोगों के साथ तीर्थ पुरोहित और स्थानीय लोग बदरी विशाल के दर्शन को जाएंगे। उन्होंने कहा, सरकार चाहें जितना बल प्रयोग कर ले, रास्तों को रोक ले, लेकिन हम दर्शन करके ही वापस लौटेंगे।

पुलिस ने रास्तों में लगाईं बेरिकेडिंग

बदरीनाथ के थानाध्यक्ष सतेंद्र सिंह ने बताया कि स्थानीय लोगों और तीर्थ पुरोहितों ने बदरीनाथ मंदिर में दर्शन करने के लिए जाने जानकारी दी है, पर पुलिस नियमों का पालन करेगी। इसके चलते धाम में अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात कर मुख्य मार्गों पर बेरिकेडिंग लगा दी गई है। हाईकोर्ट के आदेशों का उल्लघंन नहीं होने दिया जाएगा।

चारधाम यात्रा शुरू करने की मांग को लेकर मुंडन कराया

बदरीनाथ। चारधाम यात्रा शुरू करने को लेकर चारधाम तीर्थ पुरोहित हक-हकूकधारी महापंचायत के अध्यक्ष कृष्णकांत कोटियाल ने बदरीनाथ में मुंडन कराया। यहां लोगों ने सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की। इधर, बदरीनाथ में साधना में बैठे धर्मराज भारती मोनी बाबा का आमरण अनशन भी जारी है। रविवार को बदरीनाथ में मुंडन कराने के बाद कोटियाल ने कहा कि चारधाम यात्रा सुचारू करने व देवस्थानम बोर्ड को भंग करने की मांग स्थानीय जनता, हक-हकूकधारी, तीर्थ पुरोहित, व्यवसायी लंबे समय से कर रहे हैं। सरकार उनकी मांग पर गौर नहीं कर रही है। इसके खिलाफ मुंडन कर विरोध दर्ज करवा रहे हैं।