लोकसभा चुनाव 2019: राहुल गांधी ही तय करेंगे कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम

कांग्रेस ने शुक्रवार- को प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में बिहार की सभी 40 सीटों पर महागठबंधन के प्रत्याशियों की जीत का संकल्प लिया। सदाकत आश्रम में प्रदेश अध्यक्ष डॉ. मदन मोहन झा की अध्यक्षता में हुई बैठक में समान विचारधारा वाले दलों और कांग्रेस प्रत्याशियों के चयन के लिए पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी को अधिकृत किया गया। अंदरखाने यह भी साफ हो गया कि पार्टी 11 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल और वीरेंद्र राठौर की मौजूदगी में हुई चुनाव समिति की बैठक में मुख्य रूप से तीन प्रस्ताव पारित किए गए। सर्वप्रथम पुलवामा के आतंकी हमले में शहीद बिहार के दो जवानों सहित 44 जवानों के सम्मान में दो मिनट का मौन रखा गया।

पहले प्रस्ताव में कहा गया कि सारा देश इन शहीदों के शौर्य को नमन करता है। दूसरे प्रस्ताव में 29 साल बाद तीन फरवरी को पटना के गांधी मैदान में हुई पार्टी की रैली की सफलता के लिए बिहार की जनता का आभार व्यक्त किया गया। वहीं केंद्र में सरकार बनने पर पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय यूनिवर्सिटी का दर्जा दिलाने के आश्वासन के लिए राहुल गांधी को धन्यवाद दिया गया। तीसरे प्रस्ताव में गठबंधन और प्रत्याशी चयन के लिए पार्टी अध्यक्ष को अधिकृत किया गया। शक्ति सिंह गोहिल ने वरिष्ठ नेताओं से आग्रह किया कि वे अपनी इच्छा से एक प्रखंड का जिम्मा लेकर, लोकसभा चुनाव तक वहां कैम्प करें और पार्टी के पक्ष में माहौल बनाएं।

झारखंड में महागठबंधन में सीटों के बंटवारे पर फैसला आज
झारखंड में विपक्षी दलों के बीच लोकसभा सीटों के बंटवारे पर शनिवार को फैसला होगा। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इस बंटवारे पर औपचारिक मुहर लगाएंगे। कांग्रेस, झामुमो, झाविमो और राजद को मिलने वाली सीटों के बारे में शनिवार को औपचारिक घोषणा भी संभव है। दिल्ली में शुक्रवार को हुई विपक्षी नेताओं की उच्च स्तरीय बैठक में झाविमो को गोड्डा सीट देने पर सहमति बनने की भी चर्चा है। बैठक में हेमंत सोरेन, बाबूलाल मरांडी और प्रदेश कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह के मौजूद थे।