भारत ने गुरपतवंत सिंह पन्नून की हत्या की साजिश के वाशिंगटन पोस्ट के आरोपों को खारिज किया

भारत ने वाशिंगटन पोस्ट द्वारा लगाए गए आरोपों को “अनुचित और निराधार” कहकर खारिज कर दिया है कि एक भारतीय खुफिया अधिकारी ने अमेरिका स्थित खालिस्तानी आतंकवादी गुरपतवंत सिंह पन्नून को मारने के लिए एक हिट टीम को काम पर रखा था। रविवार को प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिकी खुफिया एजेंसियों ने भारत के रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) के पूर्व प्रमुख सामंत गोयल द्वारा ऑपरेशन की मंजूरी का आकलन किया था।

जवाब में, विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने आरोपों को “अनुचित और निराधार” करार दिया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि अमेरिका द्वारा साझा की गई सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक उच्च स्तरीय समिति द्वारा चल रही जांच पहले से ही चल रही है।

जयसवाल ने वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में की गई टिप्पणियों की अटकलबाजी और गैर-जिम्मेदाराना प्रकृति की आलोचना की, और उनकी मदद की कमी पर जोर दिया। उन्होंने आतंकवाद से लड़ने के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहराई और दूसरे देशों में भागने वाले आतंकवादियों का पीछा करने के लिए देश की तत्परता का संकेत दिया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के हालिया बयानों में आतंकवादियों को उनके स्थान की परवाह किए बिना पकड़ने पर भारत के रुख पर जोर दिया गया है। सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि भारत में आतंकवादी गतिविधियों का प्रयास करने के बाद सीमा पार भागने वाले आतंकवादियों को मार गिराने के लिए भारत पाकिस्तान में घुसने से नहीं हिचकिचाएगा।

अमेरिकी न्याय विभाग ने पहले गुरपतवंत सिंह पन्नून के खिलाफ कथित रूप से विफल हत्या की साजिश के संबंध में एक भारतीय नागरिक को दोषी ठहराया था। इसके अतिरिक्त, कनाडा ने ब्रिटिश कोलंबिया में खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत सरकार के एजेंटों के शामिल होने का आरोप लगाया है। हालाँकि, भारत ने लगातार भारत विरोधी चरमपंथियों को मंच प्रदान करने की कनाडा की प्रवृत्ति की ओर इशारा किया है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संगठित अपराध, तस्करी, बंदूक चलाने और उग्रवाद के बीच संबंध कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय बना हुआ है। विदेश मंत्रालय ने इस मुद्दे के समाधान के महत्व पर प्रकाश डाला और ऐसे खतरों के खिलाफ भविष्य की कार्रवाइयों के मार्गदर्शन में चल रही जांच के महत्व पर जोर दिया।