खुशखबरी: यूपी के 65 हजार ग्राम चौकीदारों को अब मिलेगा ढाई हजार रुपये मानदेय

उत्तर प्रदेश- सरकार ग्राम चौकीदारों का मानदेय 15सौ रुपये से बढ़ाकर ढाई हजार रुपये करने जा रही है। इन्हें अब ग्राम प्रहरी के नाम से जाना जाता है। प्रदेश में इनकी संख्या 65 हजार के आसपास है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार को इसकी घोषणा कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने 5 जनवरी 2018 को वाराणसी पुलिस लाइन में ग्राम चौकीदारों को ‘ग्राम प्रहरी’ का नाम देते हुए गांवों की सुरक्षा में उनकी अहम भूमिका को रेखांकित किया था। अब उनका मानदेय बढ़ाने की घोषणा बुधवार शाम लोक भवन में होने वाले ग्राम प्रहरियों के सम्मेलन में हो सकती है। सूत्रों के अनुसार मानदेय में बढ़ोतरी का प्रस्ताव पुलिस विभाग की ओर से मुख्यमंत्री को भेजा गया था। ग्राम प्रहरी लंबे समय से अपना मानदेय बढ़ाने की मांग कर रहे थे। वर्ष 2007 में तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने उनका मानदेय पांच सौ से बढ़ाकर एक हजार रुपये करने की घोषणा की थी। यह सम्मेलन लखनऊ के लक्ष्मण मेला मैदान में हुआ था। धीरे-धीरे यह बढ़कर 15सौ रुपये तक पहुंचा है। अब इसमें 1000 रुपये की बढ़ोतरी करने की तैयारी है।

इससे पहले अपराह्न साढ़े तीन बजे मुख्यमंत्री अपने सरकारी आवास पांच कालिदास मार्ग पर आयोजित कार्यक्रम में शहीदों के आश्रितों को नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे।