टेंशन में Jio-Airtel-Vi: फिर होगी BSNL की बादशाहत, शुरू होने जा रही 4G सर्विस!

फिलहाल BSNL 4G लॉन्च की तारीख का खुलासा तो नहीं किया गया, लेकिन 91मोबाइल्स की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इंडिपेंडेंस डे 2022 के करीब इसकी शुरुआत कर सकती है।  बीएसएनएल देशभर में 1 लाख टेलीकॉम टावर्स लगाने जा रही है, जिसमें से 4 हजार टावर्स अकेले बिहार में लगाए जाएंगे। फिलहाल कंपनी देशभर में सिर्फ 3जी सर्विस ऑफर कर रही है। जबकि रिलायंस जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया काफी समय से 4जी सर्विस दे रही हैं और फिलहाल 5जी के टेस्टिंग चालू है.

बीएसएनएल टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के साथ मिलकर 4जी सेवाएं पेश करेगी। यह पहली बार होगा जब भारतीय तकनीक का इस्तेमाल 4जी सेवाओं के लिए किया जाएगा। इसके अलावा, बीएसएनएल ने बिहार में कम से कम 4,000 समेत देश भर में 1 लाख दूरसंचार टावर बनाने की योजना बनाई है। यह दिल्ली और मुंबई में भी अपनी 4जी सेवाएं प्रदान करेगी।

दिसंबर में ही कंपनी ने 11 लाख नए ग्राहक जोड़े हैं। इसकी एक वजह यह भी है कि प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों के मुकाबले बीएसएनएल के प्लान ज्यादा सस्ते हैं। हाल ही में Reliance Jio, Airtel और Vi अपने प्रीपेड प्लान महंगे कर दिए, जिससे यह अंतर और भी बढ़ गया है। अब 4जी सर्विस लॉन्च होने के बाद प्राइवेट कंपनियों के लिए मुश्किल और बढ़ सकती है।