गोरखपुर से मुंबई, बंगलूरू, काठमांडू की हवाई सेवा जल्द, सीएम योगी ने किया एलान

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को गोरखपुर से नई दिल्ली के लिए इंडिगो की नई फ्लाइट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। बाद में केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु और जयंत सिन्हा के साथ गोरखपुर एयरपोर्ट के नए टर्मिनल फेज-2 का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री के साथ ही केंद्रीय मंत्रियों ने कहा कि जल्द ही गोरखपुर से काठमांडू (नेपाल), मुंबई और बंगलूरू की हवाई सेवा शुरू होगी। आधुनिक सुविधा-संसाधनों से लैस टर्मिनल बन गया है। अब सारा ध्यान हवाई सेवा के विस्तार पर है।

180 सीट वाले इंडिगो की फ्लाइट ने एक सितंबर से ही गोरखपुर से नई दिल्ली के लिए उड़ान भरनी शुरू कर दी थी, लेकिन इसकी औपचारिक शुरुआत सोमवार को हुई। अब गोरखपुर से नई दिल्ली के लिए तीन फ्लाइट का विकल्प मिल गया। एयर इंडिया और स्पाइस जेट की फ्लाइट पहले से हैं। एयरपोर्ट पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का लाभ यात्रियों को मिलेगा। हवाई सेवा और सस्ती होगी।

मुख्यमंत्री ने अपना अनुभव भी साझा किया और कहा कि सांसद रहते हुए उन्हें कई बार करीब 32 हजार रुपये किराया देकर नई दिल्ली से गोरखपुर की यात्रा करनी पड़ी। अब नई दिल्ली तक का सफर तीन हजार रुपये में पूरा किया जा सकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही काठमांडू, बंगलूरू और मुंबई की फ्लाइटें भी गोरखपुर एयरपोर्ट से मिलेंगी। उड़ान योजना के तहत भी फ्लाइट का संचालन किया जाना है। गोरखपुर से लखनऊ और लखनऊ से मध्य प्रदेश तक फ्लाइट चलाने की योजना पर काम चल रहा है।

22 एयरपोर्ट का हो रहा विस्तार, अयोध्या भी वायु सेवा से जुड़ेगा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उड़ान योजना के तहत प्रदेश के 22 एयरपोर्ट के विस्तारीकरण का काम शुरू हो गया है। लखनऊ में 12 सौ करोड़ से कई काम कराए जा रहे हैं तो कानपुर, आगरा और बरेली में भी तेजी से विस्तारीकरण का काम चल रहा है। अयोध्या को वायु सेवा से जोड़ने के लिए श्रावस्ती की हवाई पट्टी का विस्तार किया जा रहा है। जल्द ही यूपी में दो इंटरनेशनल एयरपोर्ट मिल जाएंगे। कुशीनगर और दिल्ली के पास जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाए जा रहे हैं।