दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा में भिड़े कांवड़ियों के दो गुट, खूनी संघर्ष में कई लोग घायल

नोएडा । दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा कोतवाली क्षेत्र के पचायतन गांव में कांवड़ियों के दो गुटों में खूनी संघर्ष हो गया। एक पक्ष की तरफ से जमकर गोलीबारी की गई। गांव में अफरा-तफरी का माहौल हो गया। लोग अपने घरों से भाग निकले। दो गुटों में खूनी संघर्ष के दौरान एक दर्जन लोग घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। एक घायल आशीष का पैर टूट गया है। दोनों पक्षों के दो दर्जन से अधिक लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। पुलिस के मुताबिक मामला दो पक्षों में शिवरात्रि के दिन भंडारा करने को लेकर हुआ। एक पक्ष ने भंडारा करने से मना कर दिया था और दूसरे ने भंडारा करने के लिए चंदा जुटाना शुरू कर दिया था।

पचायतन गांव में पहले सभी लोग मिलकर एक टोली के तहत कांवड़ लेने जाते थे। इस बार कांवड़ लाने वालों का दो पक्ष बन गया। एक पक्ष ब्रहम सिंह का व दूसरा पक्ष महेंद्र सिंह का है। दोनों पक्ष इस बार अलग-अलग कांवड़ लेने जाने वाला था। कांवड़ लेने के लिए निकलने से पहले एक पक्ष के लोग गांव के मंदिर पर पूजा कर रहे थे और शिवरात्रि के दिन आयोजित होने वाले भंडारे के लिए चंदा बटोर रहे थे।

आरोप है कि इसी दौरान दूसरे पक्ष के लोग आ गए और मारपीट शुरू हो गई। एक पक्ष में जमकर हवाई फायरिंग की। मारपीट के दौरान एक दर्जन लोग घायल हो गए। जिसमें से ब्रहम सिंह पक्ष के सात लोग व महेंद्र सिंह पक्ष के पांच लोग घायल हुए। कुछ घायलों को पीसीआर ने व कुछ को ग्रामीणों ने अस्पताल पहुंचाया। एहतियात के तौर पर गांव में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। कई अधिकारी गांव में पहुंच गए है और स्थिति का जायजा ले रहे है। दोनों पक्षों में है।

हथियार लहराने का वीडियो वायरल

वहीं, पीयूष सिंह (सीओ द्वितीय, ग्रेटर नोएडा) के मुताबिक, पुलिस को जांच के दौरान एक वीडियो मिला है, जिसमें एक पक्ष के लोग कांवड़ लेने जाने से पहले गानों पर डांस कर रहे हैं और हाथ में हथियार लेकर लहराए जा रहे हैं। कांवड़ लाने वाले दो गुटों में विवाद हुआ और मारपीट हो गई। घायलों की हालत खतरे से बाहर है। रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच की जा रही है।

सात साल पहले किया था एक पक्ष ने दूसरे पर हमला

पुलिस जांच में पता चला है कि आशीष से दूसरे गुट के लोगों की पहले से दुश्मनी है। सात साल पहले एक पक्ष ने दूसरे पक्ष के खिलाफ जानलेवा हमले की रिपोर्ट भी दर्ज कराई थी। पुलिस इस कोण से भी मामले की जांच कर रही है।