इमरान खान के शपथ समारोह में आमिर, कपिल देव और गावस्कर को न्योता

इस्लामाबाद । पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने जा रहे पूर्व क्रिकेट खिलाड़ी इमरान खान ने सुनील गावस्कर, कपिल देव के साथ ही बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान को शपथ ग्रहण का न्योता भेजा है। उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) के प्रवक्ता फवाद चौधरी ने इस आशय की जानकारी दी है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने बुधवार को बताया कि विदेश विभाग से भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित दूसरे देश सरकार प्रमुखों को आमंत्रित करने की संभावना तलाशने को कहा गया है।

पीटीआइ के वरिष्ठ नेता शिरीन मजारी और शफकत महमूद ने विदेश सचिव तहमिना जांजुआ से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने उनसे यह जानने की इच्छा जाहिर की कि शपथ ग्रहण होने के पहले कम अवधि के दौरान किन विदेशी नेताओं को आमंत्रित करना संभव होगा।

सूत्रों ने बताया कि पीटीआइ के नेता प्रधानमंत्री मोदी सहित दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) सदस्य देशों के नेता के साथ ही चीन और तुर्की के नेताओं को भी आमंत्रित करना चाहते हैं। नेताओं ने विदेश विभाग से मुद्दों पर सुझाव भी देने के लिए कहा। विदेश विभाग के सदस्यों ने कहा कि विदेशी नेताओं को शपथ ग्रहण में बुलाना संवेदनशील मामला है। सभी पहलुओं पर विचार करने की जरूरत है।

पाकिस्तान को डर कहीं मोदी न्योता न ठुकरा दें
मीडिया के मुताबिक, विदेश विभाग की प्रारंभिक दलील से संकेत मिलता है कि कार्यालय को इस बात का डर है कि यदि भारत के प्रधानमंत्री ने न्योता अस्वीकार कर दिया तो पाकिस्तान को भारी शर्मिदगी का सामना करना पड़ेगा। पीटीआइ के प्रवक्ता चौधरी ने कहा कि पार्टी विदेश विभाग के जवाब का इंतजार कर रही है।

सोमवार को मोदी ने किया था इमरान को फोन
सोमवार को प्रधानमंत्री मोदी ने इमरान को फोन कर आम चुनाव में उनकी पार्टी को मिली जीत पर बधाई दी थी। उन्होंने उम्मीद जताई थी कि पाकिस्तान और भारत द्विपक्षीय संबंधों में एक नया अध्याय शुरू करने के लिए काम करेंगे। पूर्व क्रिकेटर ने मोदी को शुभकामना देने के लिए धन्यवाद दिया था और जोर देकर कहा था कि बातचीत के जरिये ही विवादों का समाधान किया जाना चाहिए।

मोदी के शपथ ग्रहण में आए थे शरीफ
वर्ष 2014 में जब मोदी ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी तब पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ नई दिल्ली आए थे। बदले में भारतीय प्रधानमंत्री दिसंबर 2015 में अपने समकक्ष को उनके जन्मदिन पर बधाई देने के लिए थोड़ी देर के लिए लाहौर में रुके थे।

हाल के वर्षो में दोनों देशों के रिश्ते में बढ़ा तनाव
हाल के वर्षो में भारत और पाकिस्तान के रिश्ते में तनाव बढ़ा है। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वार्ता थमी हुई है। पाकिस्तानी आतंकी समूहों द्वारा 2016 में किए गए हमले और बदले में गुलाम कश्मीर में भारतीय सेना की ओर से किए गए सर्जिकल हमले ने तनाव और बढ़ा दिया। इसके अलावा भारतीय नौसेना के पूर्व अधिकारी कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी सैन्य अदालत द्वारा पिछले वर्ष अप्रैल में फांसी की सजा सुनाए जाने के बाद तनाव और बढ़ गया। हालांकि इमरान ने पार्टी की जीत के बाद दिए गए अपने भाषण में कहा था कि पाकिस्तान और भारत के बीच बेहतर रिश्ता हम सभी के लिए लाभकारी रहेगा।

इमरान 11 अगस्त को लेंगे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ 
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख इमरान खान 11 अगस्त को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।बता दें कि पाकिस्तान में 25 जुलाई को हुए चुनाव में इमरान खान की पार्टी पीटीआई को सबसे ज्यादा 116 सीटें मिली हैं।, हालांकि वह बहुमत से 21 सीट दूर हैं। पाकिस्तान में कुल 270 सीटों के लिए चुनाव हुआ था, जिसमें से इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने 116 सीटें मिली हैं। इमरान खान ने खुद पांच सीटों पर चुनाव लड़ा था और सभी में उन्होंने जीत दर्ज की है। सरकार बनाने के लिए पीटीआई ने छोटी-छोटी पार्टियों से संपर्क किया था।