हरियाणा के मंत्री और भाजपा विधायक विदेश दौरे पर नहीं जा सकेंगे

चंडीगढ़। हरियाणा की भाजपा सरकार ने राज्य के मंत्रियों और पार्टी विधायकों के विदेश दौरों पर रोक लगा दी है। अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में जाना जरूरी हो तो उस स्थिति में मंत्रियों को मुख्यमंत्री से विशेष अनुमति हासिल करनी होगी। देश के विभिन्न राज्यों में होने वाली कॉन्फ्रेंस और कार्यक्रमों में भी मंत्री बिना अनुमति शामिल नहीं हो सकेंगे।

लोकसभा और विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी सरकार ने जारी किए आदेश

हरियाणा सरकार ने अगले साल होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव की तैयारियों के मद्देनजर यह फैसला लिया है। प्रदेश सरकार हालांकि दोनों चुनाव अलग-अलग समय पर होने का दावा कर रही है, लेकिन भाजपा समेत तमाम राजनीतिक दल लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होने की संभावनाओं के मद्देनजर तैयारियां कर रहे हैं।

ग्राउंड लेवल पर काम करने में जुटी सरकार और संगठन, विधायकों को भी निर्देश

भाजपा हाईकमान का इशारा मिलने के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपने सभी मंत्रियों को निर्देश दे दिए हैं कि वे अपने विदेश दौरों पर फिलहाल रोक लगा दें। मुख्यमंत्री ने यह निर्देश मौखिक जारी किए हैं। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला को पार्टी संगठन पर पूरा ध्यान देने के लिए कहा गया है। लोकसभा स्तर के संयोजकों से पार्टी और सरकार निरंतर फीडबैक हासिल कर रही है, ताकि चुनाव से पहले खामियों को दुरुस्त किया जा सके।

अधिकतर मंत्री और भाजपा विधायक भर चुके उड़ान

प्रदेश सरकार के अधिकतर मंत्री और भाजपा विधायक विदेश की सैर कर चुके हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खुद कई बार विदेश जा चुके हैं। सरकार ने मंत्रियों के साथ विदेश दौरे पर भेजने के लिए कुछ आजाद विधायकों का भी पूरा ख्याल रखा है। बोर्ड एवं निगमों के चेयरमैन भी विदेश की सैर कर चुके हैं।

विधायकों को हर रोज करना होगा 15 किलोमीटर का दौरा

भाजपा विधायक दल की पिछले दिनों हुई बैठक में मुख्यमंत्री ने पार्टी विधायकों को स्पष्ट निर्देश दिए कि वे हर रोज कम से कम 15 किलोमीटर अपने विधानसभा क्षेत्र में पैदल दौरा करें। साथ ही पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ-साथ आम लोगों से मुलाकात कर उनकी समस्याओं का समाधान करें। उनके साथ कम से कम 150 लोगों का काफिला होना चाहिए। विधायकों को अपनी पदयात्राएं गांधी जयंती पर 2 अक्टूबर से शुरू करनी हैैं।

ग्राउंड रिपोर्ट ठीक नहीं हुई तो कटेंगे टिकट

राज्य में भाजपा के 47 विधायक हैं। पांच में से चार आजाद विधायकों का समर्थन भाजपा के साथ है। एक इनेलो विधायक भाजपा को बाहर से समर्थन दे रहा है। बसपा से निष्कासित विधायक का भी भाजपा को साथ हासिल है। करीब डेढ़ दर्जन भाजपा विधायकों के टिकट कटने के आसार हैं। ऐसे ही आधे सांसदों के टिकट बदले जा सकते हैं। ऐसे में यदि चुनाव से पहले यह विधायक अपनी ग्राउंड रिपोर्ट ठीक करने में कामयाब हो गए तो उनके टिकट बच सकते हैं अन्यथा कटना तय है।

हरियाणा दिवस पर मोदी की रैली की तैयारियों में जुटी सरकार

हरियाणा भाजपा और प्रदेश सरकार का पूरा जोर फिलहाल एक नवंबर की करनाल रैली पर है। हरियाणा दिवस को समर्पित रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने की संभावना है। पार्टी के सभी विधायकों, पदाधिकारियों और मंत्रियों को इस रैली की कामयाबी में जुटने के निर्देश दिए गए हैैं।