यूपी: लखनऊ में 8 नवम्बर तक धारा 144 लागू, त्योहारों और परीक्षाओं को लेकर लगीं कई पाबंदिया

यूपी में त्‍योहारों और परीक्षाओं को लेकर कई तरह की पाबंदियां लागू की गई हैं। कोरोना के खतरे से लोगों को बचाने और सुरक्षा के मद्देनज़र सरकार की कोशिश कहीं भी ज्‍यादा भीड़-भाड़ न होने देने की है। राजधानी लखनऊ में आठ नवंबर तक के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है।

सात अक्‍टूबर से नवरात्र शुरू हो रहे हैं। रामनवमी, दशहरा, बारा वफात, दीपावली, भाई दूज के मद्देनजर अगले एक महीने तक पुलिस-प्रशासन हाई अलर्ट पर रहेगा। धारा-144 लागू होने के चलते कहीं भी बगैर इजाजत भीड़ जुटाने पर पाबंदी रहेगी।धारा-144 लागू किए जाने के चलत राजधानी लखनऊ में कोई भी धरना, प्रदर्शन या रैली नहीं कर सकेगा।

अभद्रता पर होगी कड़ी कार्रवाई

त्‍योहारों के दौरान ड्रोन कैमरों, जगह-जगह लगे बैरियर, सीसीटीवी और पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम से अराजक तत्वों पर निगरानी रखी जाएगी। पकड़े जाने पर सख्‍त कार्रवाई होगी।

सोशल मीडिया पर प्रशासन की नजर

मौखिक, लिखित, इलेक्ट्रॉनिक, सोशल मीडिया के जरिए अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। व्हाट्सएप के ग्रुप एडमिन को भड़काऊ, अफवाह फैलाने वाली पोस्ट डिलीट कर पुलिस को इसकी जानकारी देनी होगी। भड़काऊ और अफवाह फैलाने वाली पोस्ट पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। प्रशासन ने इंटरनेट कैफे चलाने वालों को भी सचेत किया है।