दिल्ली का मौसम: जानिए कब होगा एक्यूआई में सुधार, अगले कुछ दिन और छाई रहेगी धुंध, गिरेगा तापमान

शुक्रवार को अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सिसय और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक सुबह हवा की गति कम होने व ठंड होने के चलते प्रदूषण रहेगा। प्रदूषक तत्व व धुंध से स्मॉग की मोटी परत छाई रहेगी। वहीं, हवा की गति में तेजी आने पर दिल्ली में 21 नवंबर से एक्यूआई में सुधार आने का अनुमान है।

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार को लोगों ने गले में खराश व आंखों में जलन की शिकायत की। लोगों को सलाह है कि वह सुबह सैर करने की बजाए शाम को घूमें। सांस संबंधी परेशानी रखने वाले लोग चिकित्सक की सलाह लें। मौसम विभाग के मुताबिक तापमान ओर घटेगा। 19 से 22 नवंबर तक अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11 से 12 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। वहीं, 24 नवंबर को न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक जाने का अनुमान है। 23 व 24 नवंबर को अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस तक जाने के आसार हैं।

मामूली सुधार के साथ बहुत खराब श्रेणी में बना रहा एक्यूआई

राजधानी में गुरुवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 347 दर्ज किया गया। बुधवार के मुकाबले 375 इसमें मामूली सुधार है लेकिन अभी भी यह ”बहुत खराब” श्रेणी में है। केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक जब तक हवा की गति नहीं बढ़ेगी दिल्ली में वायु गुणवत्ता का स्तर सुधारने के आसार कम ही हैं।

21 नवंबर से एक्यूआई में सुधार आने का अनुमान

सफर के मुताबिक 20 नवंबर तक आसपास के राज्यों से पराली का धुंआ कम आएग। इन दिनों पड़ोसी राज्यों से आने वाली हवा की गति धीरे है। हवा की गति में तेजी आने पर दिल्ली में 21 नवंबर से एक्यूआई में सुधार आने का अनुमान है।