UPI सेवाएं फिर बाधित: एक महीने में तीसरी बार डिजिटल भुगतान पर असर

देशभर में शनिवार सुबह यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) सेवाएं फिर से ठप हो गईं, जिससे लाखों लोग और व्यवसाय प्रभावित हुए। यह पिछले 20 दिनों में तीसरी बार है जब UPI सेवा में तकनीकी गड़बड़ी सामने आई है।

डिजिटल लेनदेन का एक अहम माध्यम बन चुकी UPI पर आई यह रुकावट खास तौर पर उन लोगों के लिए परेशानी का कारण बनी जो रोज़मर्रा की भुगतान प्रक्रियाओं में Google Pay, PhonePe, Paytm जैसी ऐप्स का उपयोग करते हैं।

पिछली तकनीकी गड़बड़ियाँ:

  • 2 अप्रैल: उस दिन UPI लेनदेन में व्यापक रुकावट देखी गई थी। NPCI ने इस दौरान बैंकों के “सक्सेस रेट” में उतार-चढ़ाव की बात कही थी, जिससे नेटवर्क पर अतिरिक्त दबाव और ट्रांजैक्शन में देरी हुई।
  • 26 मार्च: कई प्रमुख UPI प्लेटफॉर्म पर सेवाएं घंटों तक बाधित रहीं। इस दौरान यूज़र्स को पैसे भेजने, भुगतान करने और लेनदेन की पुष्टि पाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

आज की समस्या:

शनिवार को सुबह से ही बड़ी संख्या में यूज़र्स ने शिकायत की कि वे डिजिटल ट्रांजैक्शन नहीं कर पा रहे हैं। Google Pay, Paytm जैसे प्लेटफॉर्म पर भुगतान फेल हो रहे हैं या लंबा समय ले रहे हैं।

NPCI की प्रतिक्रिया:

नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इस समस्या को लेकर एक बयान जारी किया है:
“वर्तमान में हम कुछ तकनीकी दिक्कतों का सामना कर रहे हैं, जिसके कारण कुछ UPI ट्रांजैक्शन असफल हो सकते हैं। हमारी टीम इसे जल्द से जल्द ठीक करने के लिए काम कर रही है। हम हुई असुविधा के लिए खेद प्रकट करते हैं।”