नोएडा: स्थानीय लोगों के पास नौकरी पाने का सुनहरा मौका, आज से लगेगा दो दिन का रोजगार मेला

नोएडा प्राधिकरण सेक्टर-33ए शिल्पहाट में शनिवार से दो दिवसीय रोजगार मेले का आयोजन करने जा रहा है। इसमें नोएडा, यमुना और ग्रेटर नोएडा तीनों प्राधिकरण हिस्सा ले रहे हैं और तीनों प्राधिकरण क्षेत्र स्थित इंडस्ट्रियां रोजगार मेले में आएंगी और वह यहां पर स्थानीय और अन्य व्यक्तियों को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार उपलब्ध कराएंगी।

एनईए के अध्यक्ष विपिन मल्हन ने कहा कि उनके द्वारा 1600 सदस्यों को इस मेले की जानकारी दी गई थी। दस हजार से अधिक लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है, यह एक अच्छा प्रयास है। इन दिनों में इंडस्ट्रियां पूरी क्षमता के साथ चल रही हैं और लगभग सभी इंडस्ट्रियों में काम करने वालों की काफी मांग है। इस मेले से इंडस्ट्री संचालकों और नौकरी की तलाश कर रहे दोनों ही लोगों को फायदा होगा।

आईआईए के एडवाइजर कुलमणि गुप्ता ने कहा कि किसानों की जमीन अधिग्रहण के समय ही स्थानीय लोगों को रोजगार देने की व्यवस्था बनाई गई थी।आईआईए 500 इंडस्ट्रियों को इसके लिए सूचना भेजी गई थी। इसमें 100 इंडस्ट्रियों के संचालकों और लघु उद्यमियों ने रोजगार मेले में सहमति जताई है।

लंबे समय से हो रही मांग

स्थानीय लोगों को रोजगार देने की मांग को लेकर पिछले लंबे समय से जिले में किसान संगठन प्रदर्शन कर रहे थे। इनके आरोप थे कि इंडस्ट्रियों को जमीन देते समय ही शर्त लगाई गई थी कि वह स्थानीय लोगों को रोजगार देंगी, लेकिन कंपनियां और इंडस्ट्री उन्हें रोजगार नहीं दे रही हैं। इसको लेकर पिछले एक माह में बड़ी कंपनियों के बाहर अनेक प्रदर्शन भी हो चुके हैं।

रेडिमेड गारमेंटस की तरफ से स्टॉल लगेगा

नोएडा अपैरल कलस्टर के चेयरमैन ललित ठकराल ने कहा कि इस मेले में रेडिमेड गारमेंटस की तरफ से स्टॉल लगाया जा रहा है। उनके संगठन में रेडिमेड गारमेंटस की तीन हजार से अधिक कंपनियां जुड़ी हैं। उनके एचआर से जुड़े लोग वहां पहुंचेंगे।