Lok Sabha Elections 2019 : बिहार में 14 सीटों पर एक ही समाज के लड़ाकों की टक्कर

विकास के- दावों पर चुनाव लड़ने का दावा करने वाली राजनीतिक पार्टियां टिकट देने के समय जाति को ही प्राथमिकता देती दिख रही हैं। सत्ता पक्ष हो या विपक्ष, उसी जाति के उम्मीदवार दिए गए हैं, जहां जिनकी आबादी अधिक है। सामाजिक समीकरण साधने का नतीजा यह है कि बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 14 सीटें ऐसी है जहां पक्ष-विपक्ष के उम्मीदवार एक ही जाति के हैं। यानी, जीत-हार किसी की हो, नेता एक ही जाति के होंगे। ऐसी सीटों पर दूसरी जाति के मतदाता जरूर निर्णायक साबित हो सकते हैं।

बिहार में अधिकतर सीटों पर महागठबंधन और एनडीए के बीच सीधी टक्कर है। भागलपुर से बुलो मंडल राजद से तो जदयू से अजय कुमार मंडल एक ही समाज से आते हैं। इसी तरह गोपालगंज सुरक्षित सीट से राजद से सुरेन्द्र राम उर्फ महंत और मुकाबले में खड़े जदयू से डॉ आलोक कुमार सुमन एक ही जाति से हैं। मधेपुरा से महागठबंधन प्रत्याशी राजद के शरद यादव और एनडीए से जदयू के दिनेश चंद्र यादव चुनावी मैदान में हैं। वैशाली से महागठबंधन से राजद के रघुवंश प्रसाद सिंह और एनडीए से लोजपा की वीणा सिंह तो महाराजगंज से भाजपा के जनार्दन सिंह सीग्रीवाल और राजद से रणधीर सिंह एक ही सामाजिक समीकरण के उम्मीदवार मैदान में हैं।

पाटलिपुत्र से भाजपा से रामकृपाल यादव और राजद की मीसा भारती तो पटना साहिब से भाजपा के रविशंकर प्रसाद और कांग्रेस से संभावित प्रत्याशी शत्रुघ्न   सिन्हा एक ही जाति के प्रत्याशी हैं। गया सुरक्षित सीट से हम प्रमुख जीतन राम मांझी और जदयू प्रत्याशी विजय कुमार मांझी के अलावा मुंगेर से जल संसाधन मंत्री जदयू प्रत्याशी राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह तो कांग्रेस की संभावित प्रत्याशी नीलम देवी की जाति समान है। जबकि काराकाट से जदयू ने महाबली सिंह को उतारा है। अगर रालोसपा प्रमुख उपेन्द्र कुशवाहा यहां से चुनावी मैदान में आए तो दोनों एक ही समाज के होंगे। इसी तरह मुजफ्फरपुर से भाजपा के अजय निषाद और वीआईपी से राजभूषण चौधरी एक ही जाति के प्रत्याशी हैं। किशनगंज से कांग्रेस के मो. जावेद और जदयू के महमूद अशरफ, दोनों अल्पसंख्यक हैं।

एक-दो सीट ऐसे भी हैं जहां त्रिकोणात्मक मुकाबला होने का अनुमान है पर दो प्रमुख दलों के प्रत्याशी एक ही जाति के हैं। बांका से एनडीए की ओर से जदयू प्रत्याशी गिरिधारी यादव हैं तो महागठबंधन से राजद के टिकट पर जयप्रकाश यादव चुनावी मैदान में हैं। एक ही जाति के इन दो प्रत्याशियों के बीच पूर्व सांसद पुतुल कुमारी चुनावी मुकाबले को त्रिकोणात्मक बनाने में जुटी हैं। इसी तरह बेगूसराय से भाजपा से केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह व भाकपा से कन्हैया कुमार एक ही जाति के हैं। वैसे यहां महागठबंधन से राजद के तनवीर हसन भी चुनावी मैदान में हैं।