टेक्सटाइल हब के रूप में विकसित होगा झारखंड : मुख्यमंत्री

झारखंड टेक्सटाइल  हब के रूप में विकसित होगा। इससे जहां अच्छे कपड़े बाजार में आएंगे, वहीं रोजगार के द्वार भी खुलेंगे। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यह घोषणा अरविंद स्मार्ट टेक्सटाइल की पहली यूनिट के उद्घाटन के मौके पर की।

मुख्यमंत्री ने नामकुम के रामपुर मोड़ पर बने अरविंद स्मार्ट टेक्सटाइल की पहली यूनिट के उद्घाटन के साथ-साथ दूसरी यूनिट की नींव भी रखी। पहले यूनिट में 2000 लोगों को रोजगार मिल गया है। दूसरी यूनिट में 7500 लोगों को रोजगार मिलेगा। इसमें 80 फीसदी महिलाएं रहेगी। इससे झारखंड की बेटियों को लाभ होगा और वह ट्रैफिकिंग का शिकार नहीं होंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में राज्य में और टेक्सटाइल कंपनियां खुलेंगी। इसमें रोजगार के सबसे ज्यादा अवसर हैं। सरकार ने उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए टेक्सटाइल नीति को सबसे बेहतर बनाया है। स्थानीय लोगों को रोजगार से जोड़ने के लिए कौशल विकास के माध्यम से प्रशिक्षित किया जा रहा है। दूसरे प्रदेशों में आठ-10 हजार के काम के लिए जाना होता था, लेकिन अब घर पर ही 12-13 हजार रुपये का रोजगार मिल रहा है। कंपनी में काम करने वाली राज्य की बेटियां यहां मन लगाकर काम करें। इससे उनके काम व राज्य का नाम होगा और इससे प्रभावित हो कर अन्य कंपनियां भी झारखंड में निवेश करेंगी।