तेज प्रताप का तलाक: मथुरा-वृंदावन में सुनी यशोदा की कहानी, फिर लालू को याद कर रोए

पटना। लालू परिवार और पार्टी की नजरों में हफ्ते भर से गायब चल रहे तेज प्रताप यादव के तीन ही मकसद हैं। परिवार में शांति, पत्नी से मुक्ति और राधा की भक्ति। परिवार में शांति के लिए वे माता-पिता और भाई पर दबाव बनाए हुए हैं। पत्नी से छुटकारा के लिए पटना की अदालत में अर्जी दे रखी है और राधा की भक्ति में बरसाना में भटक रहे हैं। उनकी यात्रा अभी थमने वाली नहीं है।

विदित हो कि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने पटना के परिवार न्‍यायलय में पत्‍नी ऐश्‍वर्या राय से तलाक की अर्जी देकर हड़कम्‍प मचा दिया है। इस मामले में उन्‍हें परिवार का साथ नहीं मिल रहा है। सभी उन्‍हें समझाने में जुटे हैं, लेकिन वे घर से दूर तीर्थों में भटक रहे हैं। उनके साथ धर्मनिरपेक्ष सेवक संघ के प्रमुख अभिनंदन यादव एवं यदुवंशी सेना के अध्यक्ष लवकुश यादव समेत चार दोस्तों की टोली कदम-कदम पर साथ चल रही है।

तीन दिनों से मथुरा-वृंदावन में डेरा जमाए तेज प्रताप

पिछले तीन दिनों से मथुरा-वृंदावन में डेरा जमाए तेज प्रताप बरसाने में राधा मंदिर गए। राधा मां के प्रति प्रेम ऐसा कि खाली पैर सीढिय़ां चढ़ी। वहां से लौटे तो श्रीकृष्ण की भक्ति में लीन हो गए। वृंदावन में स्थापित चार धामों में से एक बद्रीनाथ का दर्शन किया। वहां से निकले तो लक्ष्मण मंदिर भी गए।

तेज प्रताप के तीन धाम की यात्रा अभी बाकी है। जबतक सभी धामों की यात्रा पूरी नहीं कर लेंगे, तेज प्रताप वृंदावन में ही भ्रमण करते रहेंगे।

शनिवार को बद्रीनाथ के दर्शन के बाद तेज प्रताप ने मुख्य पुजारी से वृंदावन में भगवान श्रीकृष्ण द्वारा चारों धामों की स्थापना की कहानियां सुनीं। फिर अपने पिता लालू प्रसाद को यादकर रोया। पुजारी से यह जाना कि कैसे माता यशोदा ने पुत्र के लिए मन्नत मांगी थी और मुराद पूरी हो जाने के बाद जब श्रीकृष्ण पांच वर्ष के हुए तो यशोदा ने चार धामों की यात्रा पर जाने की इच्छा जताई। इसपर कृष्ण ने मां के लिए अपनी दिव्य शक्ति से वहीं पर चारों धामों का आह्वान कर लिया।

विचलित मन से किया पिता को याद, जाना हाल

बद्रीनाथ में तेज प्रताप ने भावुक होकर पुजारी की पूरी कहानी सुनी। फिर फोन करके पिता लालू प्रसाद की सेहत का हाल जाना। दिन में उन्हें सूचना मिल चुकी थी कि तेजस्वी यादव और रागिनी यादव ने रांची के रिम्स अस्पताल जाकर पिता से मुलाकात की है।

ऐश्वर्या से तलाक के फैसले पर अड़े तेज प्रताप ने विचलित मन से पिता को याद किया। उन्हें बताया गया था कि घर छोड़कर जाने के बाद से लालू प्रसाद की तबियत ज्यादा खराब हो रही है।

नहीं मान रहे लालू के लाल

बिहार की राजनीति में लालू प्रसाद को बड़ा मोटिवेटर माना जाता है। अपनी बातों से आम लोगों को प्रभावित करने में उन्हें महारत हासिल है, लेकिन घर से रुठकर तीर्थों में भटक रहे अपने पुत्र तेज प्रताप को वे नहीं मना पा रहे हैं। तेज के वृंदावन और मथुरा जाने के पहले लालू ने पूरी कोशिश की थी। अभी भी पहल जारी है, किंतु सारी कोशिशें बेकार जा रही हैं।

लालू परिवार में विवाद का संगठन पर भी असर

लालू परिवार में विवाद ने राजद के अनुषंगी संगठनों पर भी असर दिखाना शुरू कर दिया है। खबर है कि छात्र राजद के प्रदेश अध्यक्ष आकाश यादव ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। हालांकि, आकाश ने इनकार किया है। नेतृत्व की ओर से भी अभी तक इस्तीफे को स्वीकार नहीं किया गया है, किंतु इतना सत्य है कि तेज प्रताप के साथ साये की तरह चलने वाले आकाश अभी मथुरा-वृंदावन में नहीं हैं। दोनों की राहें अलग हो चुकी हैं।