गुरुग्राम में पेयजल संकट गहराया, कई इलाकों और सेक्टरों में हालात गंभीर

भूजल के अंधाधुंध दोहन और जल शोधन संयंत्रों से अनियमित आपूर्ति के कारण गुरुग्राम के कई हिस्सों में पेयजल का संकट गहरा गया है। डीएलएफ फेज एक, दो, तीन, चार और पांच, साउथ सिटी एक और दो, निर्वाण सिटी, सेक्टर 44, 56, 57, 58, पालम विहार, सेक्टर 14, 15, 16, 17, 18 और कई अन्य इलाकों में पानी की कमी हो गई है।

एक अधिकारी ने बताया कि शहर के सेक्टर-16 इलाके में गुरुग्राम मेट्रोपोलिटन विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) की मास्टर पाइपलाइन पर काम चलने के कारण यह दिक्कत आ रही है। यह लाइन गुरुग्राम के पुराने तथा नए इलाकों में पानी की आपूर्ति करती है।

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, जीएमडीए के कार्यकारी अभियंता संदीप दहिया ने कहा कि हमने भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सेक्टर 16 में एक आधुनिक पाइपलाइन लगाई है। हमने काम शुरू करने से पहले स्थानीय निवासियों को इसके बारे में सचेत कर दिया था। इसके अलावा बसई और चंदू बुधेरा जल शोधन संयंत्र को जोड़ने वाली पाइपलाइन पर भी काम चल रहा है।

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के एक अधिकारी ने कहा कि डीएलएफ सिटी में पानी की आपूर्ति से जुड़ी शिकायतें सही हैं। ये इलाके बसई जल शोधन संयंत्र से बहुत दूर हैं और क्षेत्र में वॉटर बूस्टर ठीक तरीके से काम नहीं कर रहे हैं।