सुबह अाठ बजे से होंगी यूपी बोर्ड हाईस्कूल एवं इंण्टरमीडिएट की परीक्षायें

इलाहाबाद। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा के उन परीक्षार्थियों को बड़ी राहत मिली है, जिनका इम्तिहान पहली पाली में होगा। सरकार ने पिछले वर्षों की अपेक्षा तय समय में आधे घंटे बढ़ा दिया है। 2019 की परीक्षा 7.30 की जगह आठ बजे शुरू होगी। इससे ठंड के दिनों में सुदूर केंद्रों पर पहुंचने पर परीक्षार्थी व उनके अभिभावकों को सहूलियत होगी।

माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल व इंटर की दोनों पालियों का समय कई वर्ष से एक जैसा रहा है। असल में पहले परीक्षाएं मार्च या फिर अप्रैल माह में शुरू होती रही हैं। ऐसे में सुबह व शाम पाली का समय उन दिनों के मौसम के अनुरूप रहा है। 2015 में पहली बार परीक्षा 19 फरवरी से कराने का कार्यक्रम जारी हुआ। उसी समय तत्कालीन बोर्ड सचिव ने सुबह पाली का समय बदलने का प्रस्ताव किया था लेकिन, उसे माना नहीं गया।

अगले वर्ष 2016 में फिर परीक्षाएं 18 फरवरी से शुरू हुईं, तब भी समय बदलने का प्रस्ताव अधर में रहा। 2017 में विधानसभा चुनाव के कारण परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू हो सकी, तब समय बदलने की जरूरत नहीं पड़ी। हालांकि पिछले वर्ष छह फरवरी से परीक्षा होने पर समय बदलने की मांग पश्चिम के कई जिला विद्यालय निरीक्षकों ने की थी। उस समय भी इस पर निर्णय नहीं हो सका। बाद में यह माना गया कि अब हर साल परीक्षाएं फरवरी में ही होंगी, ऐसे में परीक्षार्थी व अभिभावकों की सहूलियत के लिए सुबह पाली का समय बदला जाए। उप मुख्यमंत्री ने उस पर मुहर लगा दी है।

अगले वर्ष एक पेपर और घटेगा

यूपी बोर्ड ने इसी सत्र से हाईस्कूल में प्रारंभिक गणित को खत्म कर दिया है। इस साल कक्षा नौ में प्रवेश लेने वालों को केवल गणित विषय और लड़कियों को संगीत विषय का विकल्प दिया गया। पिछले वर्ष प्रवेश लेने वालों की इस वर्ष प्रारंभिक गणित की भी परीक्षा हो रही है, जबकि अगले वर्ष हाईस्कूल में परीक्षा अवधि और घट जाएगी।

दो अंग्रेजी के प्रश्नपत्र भी नहीं

बोर्ड ने 2018 में इंटर में अंग्रेजी में विज्ञान व अन्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग दिनों में परीक्षा कराई थी। यह कदम इसलिए उठाया गया कि परीक्षा केंद्रों की संख्या काफी कम हो गई थी। इस बार कम केंद्रों में एक ही प्रश्नपत्र से सभी वर्गों की परीक्षा होगी।