जम्मू-कश्मीर के सोपोर मुठभेड़ में दो आतंकी मारे गए, बड़े हमले की साजिश,सर्च ऑपरेशन जारी

श्रीनगर।  कश्मीर घाटी में सेना आतंकियों का चुन-चुन कर सफाया कर रही है। गुरुवार को भी जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सूचना मिलते ही सेना ने आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन चलाया। जम्मू एवं कश्मीर के सोपोर में गुरुवार को सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई। आतंकवादियों के क्षेत्र में छिपे होने की खुफिया खबर मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने क्षेत्र को चारों ओर से घेर लिया। इस मुठभेड़ में सेना ने दो आतंकियों को मार गिराया है। अभी भी सर्च ऑपरेशन चल रहा है।

पुलिस ने बताया, “जैसे ही क्षेत्र की घेराबंदी कड़ी की गई, आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी करनी शुरू कर दी, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। एहतियात के तौर पर प्रशासन ने सोपोर में मोबाइल इंटरनेट सेवा पर रोक लगा दी है। शैक्षणिक संस्थानों को भी दिनभर के लिए बंद रखने के लिए कहा गया है।

आतंकियों ने किया था हमला

गौरतलब है कि बुधवार सुबह भी आतंकियों ने जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर पुलिस नाके पर खड़े सीआरपीएफ के जवानों पर गोलीबारी की थी। जिसके बाद बंदूकधारी वहां से फरार हो गए थे। हमले के बाद स्थानीय पुलिस ने कहा कि झज्जर कोटली पुलिस स्टेशन के पास एक पुलिस नाके पर नियमित जांच के दौरान एक बंदूकधारी जवान पर गोली चला कर फरार हो गया। इलाके की घेराबंदी की गई थी। इस दौरान ट्रक से कुछ हथियार भी बरामद किए गए थे।

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में खुफिया सूचना मिली थी।सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने सोपोर के आरमपोरा इलाके में गुरुवार सुबह घेराबंदी की और तलाश अभियान शुरू किया। तलाशी अभियान के दोरान आतंकवादियों ने गोलियां चलाईं। पुलिस के अधिकारी ने बताया कि छिपे हुये आतंकवादियों ने तलाश कर रहे सुरक्षाबलों पर गोलियां चलाईं।जिसके बाद सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की और मुठभेड़ शुरू हो गयी। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ अभी भी जारी है।

जानकारी के मुताबिक उधर, झाजर कोटली में दूसरे दिन भी सर्च ऑपरेशन जारी है। बुधवार को आतंकियों ने यहां के फोरेस्ट गार्ड पर गोलियां चलाई थी। इस घटना में फोरस्ट गार्ड घायल हो गया था।

बता दें कि इस वारदात के बाद आतंकी वहां से फरार होने में कामयाब हो गए। इस घटना के बाद इलाके में दबिश बढ़ा दी गई है और सर्च ऑपरेशन जारी है। पुलिस का कहना है कि फरार हमलावर आतंकी हमले को अंजाम देने की फिराक में थे। उधर, घटना के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और जम्मू क्षेत्र के आसपास के इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया।

घाटी में बड़े हमले की साजिश,सर्च ऑपरेशन जारी

बुधवार को जैश-ए-मोहम्मद के 3 संदिग्ध आतंकवादियों के जम्मू-कश्मीर में घुसपैठ और राज्य के मुख्य राजमार्ग पर सुरक्षाकर्मियों पर गोलीबारी करने के बाद लगातार दूसरे दिन भी सर्च ऑपरेशन जारी है। इसको लेकर झज्जर कोटी इलाके को पूरी तरह से घेर लिया गया है और सर्च ऑपरेशन जारी है।

पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया कि बुधवार को ट्रक से सफर कर रहे 3 आतंकवादियों ने एक हाइवे के पास वन रक्षक अधिकारी पर गोली चलाई और वहां से शहर के पास एक जंगल में भाग गए। आतंकियों की ओर से की गई फायरिंग में वन रक्षक जख्मी हो गया है। वहीं पुलिस का कहना है कि फरार हमलावर आतंकी हमले को अंजाम देने की फिराक में थे। उधर, घटना के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और जम्मू क्षेत्र के आसपास के इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया।

अधिकारियों ने बताया कि यह वाक्या उस वक्त हुआ जब जम्मू को कश्मीर घाटी से जोड़ने वाले राजमार्ग पर झाजर कोटी में एक जांच चौकी से गुजरने के बाद ट्रक रफ्तार पकड़ रहा था। तीनों हमलावरों के झाजर कोटली और नगरोटा के बीच में पड़ने वाले एक जंगल में भाग जाने के बाद जम्मू और इसके आसपास के इलाकों में लोगों में घबराहट पैदा हो गई। माता वैष्णो देवी मंदिर के आधार शिविर कटरा में अतिरिक्त जांच चौकियां बनाई गईं। जंगली इलाकों में ड्रोन तैनात किए गए ताकि फरार हुए आतंकवादियों को ढूंढ निकाला जा सके। पुलिस, अर्धसैनिक बलों और थलसेना ने एक तलाशी अभियान चलाया और अहम प्रतिष्ठानों के इर्द-गिर्द सुरक्षा चाक-चौबंद कर दी गई है।

जम्मू के वरिष्ठ एसएसपी विवेक गुप्ता ने कहा, ‘उन्हें रोके जाने के बाद वे झाजर कोटली और नगरोटा के बीच के एक जंगली इलाके में भाग गए। उन्होंने वर्दी पहने एक वन रक्षक को देखा तो उस पर गोलियां चला दी। वह जख्मी हो गया और उसकी हालत स्थिर है।’ तीनों आतंकी तो भागने में कामयाब हो गए, लेकिन ट्रक के ड्राइवर और कंडक्टर को पकड़ लिया गया है।

मध्य-कश्मीर के बड़गाम के रहने वाले ड्राइवर से हुई पूछताछ के आधार पर अधिकारियों ने कहा कि तीनों हमलावरों ने बुधवार की सुबह कठुआ-सांभा से घुसपैठ की। अंतरराष्ट्रीय सीमा से दो-तीन किलोमीटर दूर चक दयाला गांव में ट्रक में सवार हुए। जम्मू-कश्मीर पुलिस का विशेष कार्य बल (एसटीएफ) ड्राइवर और उसके सहयोगी को झाजर कोटली की उस जगह पर लेकर गया है जहां से उन्हें पकड़ा गया। पुलिस अधिकारी ने कहा, ट्रक से बरामद सामानों से पता चलता है कि वे आतंकवादी हमले को अंजाम देने आए थे। एसएसपी ने बताया कि 1 एके राइफल और तीन मैगजीन ट्रक से जब्त किए गए थे। उधर, जम्मू कश्मीर पुलिस ने लोगों से आतंकवादियों के बारे में सूचना देने की अपील की है।

आतंकियों के निशाने पर सैन्य प्रतिष्ठान

ऊधमपुर जिला ऊधमपुर में आतंकवादी सुरक्षा बलों निशाना बना चुके हैं। बुधवार सुबह जिस तरह से आतंकी ट्रक में छिप कर जम्मू से श्रीनगर की तरफ जा रहे थे। आशंका है कि उनके निशाने पर ऊधमपुर जिला में किसी सैन्य प्रतिष्ठान को निशाना बनाने की योजना थी।