CM योगी ने गोरखनाथ मंदिर में कान्हा को झूलाया झूला

मुख्यमंत्री गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने रविवार की रात 12 बजे भगवान श्रीकृष्ण के जन्म के बाद पूजा अर्चना कर उन्हें श्री गुरु गोरखनाथ मंदिर के गर्भगृह से बाहर लाकर झूले में बिठाकर झूला झूलाया। पूरा मंदिर परिसर सोहर और भजनों से गूंज उठा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने श्रद्धालुओं को भगवान श्रीकृष्ण के जन्म की शुभकामनाएं दी। मंगलकामना की कि उनका आशीर्वाद सभी को मिलता रहे। उसके बाद श्रद्धालुओं में श्रीकृष्ण को झूला-झूलाकर उनकी पूजा अर्चना की होड़ लग गई।

इसके पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर के गर्भ गृह में भगवान श्रीकृष्ण जन्म की तकरीबन 30 मिनट तक पूजा की। ठीक 12 बजे भगवान श्रीकृष्ण का गर्भगृह में जन्म होने के बाद नगाड़े, झाल और घंड़ी की आवाज के बीच गर्भगृह का दरवाजा खोल योगी आदित्यनाथ बाहर आए। उन्होंने अपने हाथों में उठाए भगवान श्रीकृष्ण को झूले पर श्रद्धाभाव से बिठाया और झूला झूलाया।

इसके पूर्व मुख्यमंत्री 11.15 बजे के करीब गुरु गोरखनाथ मंदिर के मुख्य प्रांगण में चल रहे श्रीकृष्ण बालरूप सज्जा कार्यक्रम में आए। यहां भगवान श्रीकृष्ण एवं श्री राधा की वेशभूषा में 01 से 6 वर्ष और 6 वर्ष से 10 वर्ष की दो श्रेणियों में बच्चों ने प्रतियोगिता में भाग लिया। 50 की संख्या में आए प्रतिभागियों का उत्साह और उल्लास देखते ही बन रहा था। प्रतियोगिता के विजेताओं को मुख्यमंत्री योगी ने स्नेह और आशीर्वाद प्रदान उपहार प्रदान किए।

योगी ने बच्चों को दिए प्रमाणपत्र
सीएम योगी आदित्यनाथ गोरखनाथ मंदिर की ओर से प्रतियोगिता में शामिल सभी बच्चों को प्रमाण पत्र भी प्रदान किया। प्रतियोगिता के निर्णायक रंगकर्मी प्रेम पराया और वंदना दास रही। जन्मोत्सव के इस कार्यक्रम में मेयर सीताराम जायसवाल, मंदिर के प्रधान पुजारी बाबा कमलनाथ, द्वारिका तिवारी, अरुणेश शाही, वीरेंद्र सिंह, दिव्य सिंह, दुर्गेश बजाज, अमित सिंह, डंडाबाबा, प्रेमनाथ, रतन सिंह, आनंद गुप्ता, मोतीलाल सिंह, विनय गौतम, मंदिर के प्रधान पुरोहित रामानुज आचार्य, दीपक मिश्रा, नित्यानंद तिवारी समेत बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे।

भजन और सोहर से गूंजा मंदिर परिसर
गोरखनाथ मंदिर में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर मंदिर परिसर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की उपस्थिति में भजन और सोहर से गूंज उठा। कार्यक्रम के आयोजन लोक गायक राकेश श्रीवास्तव ने नटवर नागर नंदा भजो से मन गोविंदा… सलोनी मिश्रा ने ओ कान्हा अब तब तो.., सारिका श्रीवास्तव ने सावरा मेरा सावरा और ओ श्याम मुरलिया वाले सुनाया। लोक गायक राकेश श्रीवास्तव ने सोहर ‘गईया के गोबरा मंगाईलों चऊका लिपाईलों हो, नंदलाल के भईले जनमवां त सोहर गाईला हो।’ अर्पिता सिंह और एश्वर्या चंद्र ने भी सोहर और भजन गाया। इस दौरान संगत पर दीपक श्रीवास्तव, किशोर गुप्ता, उमेश वर्मा, शिवम मिश्र, वाई पी चौधरी, शिवेंद्र पाण्डेय ने कलाकारों का साथ दिया।

बच्चों ने प्रस्तुत की मनोहारी नृत्य नाटिका
मंदिर में आयोजित कृष्णजन्मोत्सव में आकर्षक भेषभूषा में आए बच्चों ने सत्यभामा का घमंड और लव-कुश पर आधारित नृत्य नाटिका प्रस्तुत की। सत्यभामा का घमंड नृत्य नाटिका में नारद का किरदार स्वास्तिक सिंह, कृष्ण- पार्थ सिंह, सत्यभामा झरना सिंह, श्रेया शाही, स्मृति शाही, शुभांगी जायसवाल और शौर्या राय ने अभिन्य किया। लव-कुश की नाटिका में शांतनु, अलीसा श्रीवास्तव, अंशिका गुप्ता ने अभिनय किया। निर्देशक रीना सिंह, मेकअप  प्रवृति सिंह और वेशभूषा अभिलासा गुप्ता का था। बच्चों की इस मनोहारी प्रस्तुति को सभी ने सराहा।

गोरखनाथ मंदिर में अखण्ड कीर्तन 
गुरु गोरखनाथ मंदिर परिसर इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर खास तौर पर सजाया गया था। राधा कृष्ण मंदिर में सुबह सात बजे से ही आदि शक्ति मानस संघ के गौतम पाठक अपनी टीम मुन्ना ब्यास, सुभाष, उमेश पाण्डेय, ऋषि पासवान, जोखन सिंह लालपुर टिकर, दर्शन लाल श्रीवास्तव, वीरेंद्र और अन्य श्रद्धालुओं के साथ भगवान श्रीकृष्ण के अखण्ड भजन कीर्तन में जुट गए थे। सोमवार की सुबह अखण्ड कीर्तन और भजन की पूर्णाहूति होगी। उसके पश्चात प्रसाद का वितरण होगा। यहां काफी संख्या में श्रद्धालुओं ने भगवान श्रीकृष्ण एवं श्रीराधा का दर्शन किया।