RIL बनी 8 लाख करोड़ रुपये मार्केट कैप वाली पहली भारतीय कंपनी

नई दिल्ली । मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) आज पहली भारतीय कंपनी बन गई है जिसकी मार्केट कैप आठ लाख करोड़ रुपये के पार हो गई है। इस साल कंपनी के शेयर्स में 37 फीसद तक की तेजी दर्ज की गई है। आज के कारोबार में आरआईएल के शेयर्स 1.31 फीसद की बढ़त के साथ 1262.50 रुपये के स्तर पर पहुंच गये। यह कंपनी का रिकॉर्ड हाई लेवल रहा है। इस तेजी के चलते कंपनी की मार्केट कैप 8.01 लाख करोड़ के स्तर पर आ गई। यह तेजी टेलीकॉम नियामक ट्राई की ओर से डेटा जारी करने के बाद देखने को मिली। डेटा के अनुसार रिलायंस जियो के सब्सक्राइबर्स की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

RIL ने मार्केट कैप के मामले में TCS को पीछे छोड़ा है, जिसका मार्केट कैप 7.79 लाख करोड़ रुपये है। तेल से लेकर टेलिकॉम सेक्टर तक में काम करने वाली कंपनी RIL ने 11 साल बाद इस जुलाई में मार्केट कैप के मामले में दोबारा 100 अरब डॉलर का आंकड़ा छू लिया था।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर 5000 से ज्यादा कंपनियां लिस्ट हैं और उन सभी का कुल बाजार मूल्य लगभग 157 लाख करोड़ रुपये है। तीसरे नंबर पर HDFC बैंक 5.69 लाख करोड़ रुपये के मार्केट कैप, चौथे नंबर पर हिंदुस्तान यूनिलीवर 3.82 लाख करोड़ रुपये बाजार मूल्य और पांचवां नंबर पर ITC 3.79 लाख करोड़ रुपये बाजार मूल्य के साथ देश की प्रमुख बड़ी कंपनियों में शुमार हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के 41वें एजीएम में चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि RIL का लक्ष्य 2025 तक दोगुने विस्तार का है। विशेषज्ञों का मानना है कि रिलायंस के अप्रैल-जून 2018 के पहली तिमाही के नतीजे अनुमान से बेहतर रहे हैं। इसलिए कंपनी के शेयर में तेजी देखने को मिल रही है।