केरल बाढ़: तेजी से वायरल हो रहा है ये फेक वीडियो, भारतीय सेना ने जारी की चेतावनी

नई दिल्ली । जहां एक तरफ पूरा देश केरल में बाढ़ से आई तबाही के खिलाफ एकजुट हो रहा है और हर संभव मदद करने की कोशिश कर रहा है, वहीं कुछ शरारती तत्व इस दौरान अफवाहें फैला रहे हैं। भारतीय सेना ने एक फेक वीडियो के खिलाफ चेतावनी जारी की है। इस वीडियो में एक व्यक्ति जिसने सेना की वर्दी पहने हुए है, वह केरल सरकार के राहत अभियान के तरीके के खिलाफ बयान दे रहा है। भारतीय सेना ने इस फेक वीडियो के बारे में जानकारी देते हुए ट्विटर पर लिखा कि यह शख्स फर्जी है, जो केरल में बचाव और राहत प्रयासों के बारे में गलत जानकारी देकर भ्रम फैला रहा है।

फेक वीडियो में व्यक्ति खुद को सेना का एक अधिकारी बता रहा है। वह भारतीय सेना को पूरी तरह से बचाव प्रयासों को नहीं सौंपने के लिए मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के लिए गलत शब्दों का इस्तेमाल कर रहा है। व्यक्ति ने विजयन पर आरोप लगाए हैं कि वह जानबूझकर चेंगन्नूर में भारतीय सेना के बचाव अभियान में बाधा डाल रहे हैं। बता दें कि चेंगन्नूर बाढ़ से सबसे प्रभावित इलाकों में से एक है।

यह वीडियो शनिवार से सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है और कुछ ही समय में इसे विभिन्न पेजों पर अपलोड कर दिया गया। वहीं रविवार रात से इस वीडियो को व्हाट्सएप पर भी तेजी से शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो को सबसे ज्यादा शेयर ‘भारतीय महिला मोर्चा थालसैरी निर्वाचन क्षेत्र’ नामक पेज से किया जा रहा है। इस पेज से वीडियो को 28,000 बार साझा और 6600 बार लाइक किया गया है। भारतीय सेना ने जनता से अपील की है कि इस वीडियो के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त होती है तो उसे व्हाट्सएप नंबर +917290028579 पर साझा करें।

भारतीय सेना का अदम्य साहस

केरल में अपनी जान जोखिम में डालकर हजारों-लाखों लोगों की जान बचाने में जुटे सशस्त्र सेना के जवानों ने अदम्य साहस का परिचय दिया है। ऐसी ही एक घटना में मकान की छत तक पानी पहुंचने पर वायुसेना के एक अफसर ने एक नवजात को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। विंग कमांडर प्रशांत ने लगभग पूरे डूब चुके दो मंजिला मकान की छत पर रस्सी की सहायता से पानी में डूब रहे एक मासूम को बचा लिया। प्रशांत केरल में लोगों को बचाने में जुटे उन अनाम योद्धाओं में से हैं, जो बिना किसी हिचक के अपने कर्तव्यों का पालन कर रहे हैं।

हॉस्टल के कमरे में फंसी कुछ लड़कियों को बचाने के लिए वायुसेना का हेलिकॉप्टर आया। दूसरी ओर, कमांडर विजय वर्मा ने हेलिकॉप्टर की मदद से एक गर्भवती महिला को प्रसव पीड़ा के दौरान ही एक निर्जन इमारत से सुरक्षित बाहर निकाला। बाद में उस महिला ने एक बच्चे को जन्म दिया। इसी तरह सोशल मीडिया पर भारतीय नौसेना के कैप्टन पी.राजकुमार ने 25 से अधिक लोगों को एयरलिफ्ट कर उनकी जान बचाई है।