मंत्री रीता बहुगुणा की हिदायत : ग्रामीण सर्वेक्षण में सक्रिय भूमिका में रहे अधिकारी-कर्मचारी

सीतापुर। प्रदेश की महिला व परिवार कल्याण मंत्री डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने प्रदेश के सभी अधिकारी व कर्मचारियों को ग्रामीण सर्वेक्षण में सक्रिय भूमिका में रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने आज यहां के राजा बहादुर बक्श सिंह इंटर कालेज में स्वच्छ सर्वेक्षण कार्यक्रम का आगाज किया।

कमलापुर के राजा बहादुर बक्श सिंह इंटर कॉलेज में आयोजित स्वच्छ ग्रामीण सर्वेक्षण कार्यक्रम के शुभारंभ के अवसर पर जिले की प्रभारी मंत्री डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने लोगों से कहा कि स्वच्छता मानव जीवन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। हमारा प्रयास होना चाहिए कि कोई भी व्यक्ति खुले में शौच ना जाए, बेटी-बहुओं की सुरक्षा के लिए घर में शौचालय बहुत जरूरी है। खुले में शौच जाने से तमाम प्रकार की बीमारियों का जन्म होता है। जिससे आम परिवार शारीरिक रूप से तो परेशान होते ही हैं साथ ही आर्थिक रूप से भी उसको भारी क्षति होती है।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि हमारे जीवन में पौधों का बहुत महत्व है इसलिए पौधरोपण करना सभी लोगों का दायित्व है। सभी लोग पौधरोपण अभियान में हिस्सा लें, हर व्यक्ति कम से कम एक पौधे का रोपण जरूर करें। इस दौरान प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि पौधरोपण में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। जिन-जिन विभागों को जो-जो भी लक्ष्य दिया गया है, वह उसको पूरा करें। ग्रामीण सर्वेक्षण में सभी अधिकारी कर्मचारी भी सक्रिय भूमिका निभाएं। आम ग्रामीणों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें ताकि केंद्र व राज्य सरकार की मनसा कामयाब हो और स्वच्छ भारत का सपना पूरा हो सके।