सीएम योगी ने कैंसर अस्पताल में किया 18 करोड़ की मशीन का लोकार्पण, बोले- इलाज के लिए पूर्वांचल में नए युग की शुरुआत

पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और पड़ोसी देश नेपाल के सीमाई इलाकों के कैंसर मरीजों को बड़ी राहत मिली है। गोरखपुर के हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल एवं शोध संस्थान में राज्य सरकार के अनुदान से लगाई गई नई रेडिएशन मशीन से अब उनका कष्टरहित इलाज होगा। शनिवार को इस मशीन का लोकार्पण करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे पूर्वांचल, बिहार और नेपाल के कैंसर मरीजों के इलाज में नए युग की शुरुआत बताया।

दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को गोरखपुर पहुंचे सीएम योगी ने शनिवार को हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल में नई रेडिएशन मशीन (ट्रूबीम लीनियर एक्सिलरेटर मशीन) का लोकार्पण किया। इस अवसर पर आयोजित समारोह में उन्होंने कहा कि कमजोर तबके के कैंसर मरीजों के इलाज में आशा की नई किरण का संचार हुआ है।

उन्होंने कहा कि कल्याण पत्रिका के आदि संपादक भाईजी हनुमान प्रसाद पोद्दार की स्मृति में यह अस्पताल 45 साल पहले तब बना था जब पूर्वी उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए तरसता था। नागरिकों को इलाज के लिए लखनऊ, दिल्ली और मुम्बई के अस्पतालों पर निर्भर रहना पड़ता था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक दौर तक कैंसर को लाइलाज मान लिया गया था, पीड़ित परिवार आर्थिक तंगी के चपेट में आ जाते थे। तब इस अस्पताल ने सीमित संसाधनों में बेहतर चिकित्सा सुविधा देने का प्रयास किया। मुख्यमंत्री ने नई रेडिएशन मशीन को समय की मांग करार देते हुए कहा कि समय के अनुरूप हम तकनीकी उन्नयन नहीं करेंगे तो प्रतिस्पर्धा में पिछड़ जाएंगे। नई मशीन से कैंसर मरीजों को रेडियोथेरेपी की अत्याधुनिक सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि जीवन के हर क्षेत्र में तकनीकी बदलाव के साथ सामंजस्य जरूरी है।