सचिन तेंदुलकर ने आज ही के दिन रचा था इतिहास, इस उपलब्धि को हासिल करने वाले दुनिया के पहले बैट्समैन बने!

‘क्रिकेट के भगवान’ के नाम से मशहूर सचिन ने इसी दिन क्रिकेट में एक नई उपलब्धि हासिल की थी और वह ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे। महान बल्लेबाज ने 24 फरवरी 2010 को ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में नॉटआउट 200 रनों की पारी खेली थी। वह वर्ल्ड क्रिकेट के इतिहास में वनडे में 200 रनों के आंकड़े तक पहुंचने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने थे। इससे पहले, वनडे इतिहास में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के सईद अनवर और जिम्बाब्वे के चाल्र्स कॉवेंट्री के नाम था।

सचिन तेंदुलकर ने 24 फरवरी 2010 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के दूसरे मैच में 147 गेंदों पर 25 चौके और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 200 रन बनाए थे। भारत ने इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन विकेट पर 401 रन का विशाल स्कोर बनाया था और फिर उसने दक्षिण अफ्रीका को 42.5 ओवर में 248 रन पर समेटकर 153 रन से मैच जीत लिया था।

 रोहित ने वनडे क्रिकेट में अब तक तीन बार 200 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया है। इनमें से उन्होंने दो बार श्रीलंका के खिलाफ और एक बार आस्ट्रेलिया के खिलाफ यह कारनामा किया है। वनडे इतिहास में सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाने का रिकॉर्ड भी रोहित के ही नाम हैं, जिन्होंने कोलकाता में 13 नवंबर 2014 को श्रीलंका के खिलाफ नॉटआउट 264 रनों की पारी खेली थी।

भारतीय बल्लेबाजों में रोहित और सचिन के अलावा वीरेंद्र सहवाग भी वनडे में दो​हरा शतक जड़ चुके हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ इंदौर में आठ दिसंबर 2011 को 219 रनों की पारी खेली थी।