संक्रमित मरीजों के मामले में दिल्ली सबसे आगे, महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर, अब ओमिक्रॉन हुआ बेकाबू?

दुनियाभर में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का ग्राफ काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। भारत में सोमवार सुबह तक ओमिक्रॉन के कुल मरीजों की संख्या बढ़कर 578 पर पहुंच गई है। वहीं, कल तक दूसरे स्थान पर रही दिल्ली आज महाराष्ट्र को भी पीछे छोड़ते हुए नंबर एक पर पहुंच गई है।

 सोमवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, टॉप 5 राज्यों पर नजर डालें तो दिल्ली अब ओमिक्रॉन के मरीजों की संख्या बढ़कर 142 पहुंच गई है, जबकि 141 मरीजों के साथ महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर आ गया है। वहीं केरल में 57, गुजरात में 49 और राजस्थान में 43 मरीज हैं।

देश के 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से ओमिक्रॉन के अब तक 578 मामले सामने आए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि इनमें से 151 लोग स्वस्थ या डिस्चार्ज हो चुके हैं। आंकड़ों के अनुसार, ओमिक्रोन के सर्वाधिक 142 मामले दिल्ली में सामने आए हैं। रविवार को देश में कुल मरीजों की संख्या 422 थी।

दिल्ली में कोविड-19 के 290 नए मामले आए, संक्रमण दर बढ़कर 0.55 प्रतिशत

 दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा रविवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली में अब संक्रमितों की संख्या बढ़कर 14,43,352 हो गई और मृतक संख्या भी बढ़कर 25,105 हो गई है। राजधानी में वर्तमान में 1103 उपचाराधीन मरीज हैं, जिनमें से 583 होम आइसोलेशन में हैं। दिल्ली में अब तक 14,43,352 मरीज ठीक हो चुके हैं।

कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे के बीच पिछले कुछ दिनों में दिल्ली में संक्रमण के मामले बढ़े हैं। दिल्ली में शनिवार को संक्रमण के 249 मामले आए थे जो कि 13 जून के बाद सर्वाधिक मामले थे। 10 जून को राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमण के 305 और मौत के 44 मामले सामने आए थे। 

दिल्ली में सोमवार से रात्रि कर्फ्यू लगाए जाने की संभावना

दिल्ली सरकार ने सोमवार से नाइट कर्फ्यू से लगाने का फैसला किया है। अधिकारियों ने कहा कि अगर संक्रमण दर लगातार दो दिनों तक 0.5 प्रतिशत पर स्थिर रहती है, तो चार चरणों वाली ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) के तहत नाइट कर्फ्यू शुरू हो जाएगा, जो रात्रि कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक प्रभावी रहेगा।

‘येलो’ अलर्ट लागू होगा, जिसके तहत कई प्रतिबंध लगाए जाते हैं। सूत्रों ने कहा कि रविवार को आमतौर पर कम संख्या में जांच होती है, जो संक्रमण दर को प्रभावित कर सकती हैं। फिर भी नाइट कर्फ्यू सोमवार को रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक चलेगा।

उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा और कर्नाटक में भी दोबारा नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। येलो अलर्ट के तहत नाइट कर्फ्यू, स्कूलों, कॉलेजों और गैरजरूरी सामान की दुकानों को बंद करना तथा मेट्रो ट्रेनों में आधी क्षमता के साथ बैठने की व्यवस्था एवं अन्य पाबंदियां लगाई जाएंगी।