लोकसभा चुनाव 2019: एनडीए में सीटों की घोषणा का काउंटडाउन शुरू

एनडीए में सीटों के चयन का मामला अंतिम दौर में है। कौन सी सीट किस दल के उम्मीदवार पर फिट बैठेगा, इसके आधार पर सीटों का चयन हो रहा है। औपचारिक घोषणा कभी भी हो सकता है। घोषणा के पहले एनडीए के आला नेताओं के बीच बैठकों का दौर जारी है। सोमवार की दोपहर में उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी पटना आए और देर शाम दिल्ली रवाना हो गए। दिल्ली रवाना होने के पहले पार्टी नेताओं के साथ बंद कमरे में घंटों बैठक की और घटक दल जदयू व लोजपा के शीर्ष नेताओं से भी मंत्रणा की।

रविवार को लोकसभा चुनाव की तारीख तय होते ही एनडीए में सीटों को अंतिम रूप देने की कवायद यकायक तेज हो गई। उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी बीते दो दिनों से पटना से बाहर थे। सोमवार की दोपहर में वे दिल्ली से पटना आए। पटना आने के बाद वे भाजपा कार्यालय में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सांसद नित्यानंद राय, पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव और संगठन महामंत्री नागेन्द्र के साथ घंटों बैठक की। बैठक की गोपनियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उप मुख्यमंत्री कार्यालय आते ही अपनी गाड़ी व सुरक्षाकर्मियों को वापस कर दिया ताकि किसी को भनक नहीं लगे कि वे प्रदेश कार्यालय में मौजूद हैं। बंद कमरे में दो घंटे से अधिक समय तक चारों नेताओं ने बैठक की।

भाजपा सूत्रों की मानें तो दिल्ली रवाना होने के पहले उप मुख्यमंत्री ने जदयू के शीर्ष नेताओं से भी टेलीफोन पर बातचीत की। सीटों को अंतिम रूप  देने के पहले उप मुख्यमंत्री ने लोजपा नेताओं से भी बातचीत की। इसके पहले प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नित्यानंद राय रविवार को  दिल्ली गए थे और शाम में ही लौट आए। हालांकि उप मुख्यमंत्री की दिल्ली रवानगी पर पार्टी नेता यह जरूर कहते नजर आए कि मंगलवार को दिल्ली में भाजपा की घोषणा पत्र -Àसंकल्प कमिटि की बैठक होनी है। उप मुख्यमंत्री इसके सदस्य हैं। इसलिए वे दिल्ली जा रहे हैं। लेकिन अंदरखाने की यह खबर पक्की है नेताओं की पटना-दिल्ली की हवाई दौरा सीटों को अंतिम रूप देने के लिए ही है।

वहीं पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सांसद नित्यानंद राय ने यह जरूर कहा कि एनडीए में सीटों को लेकर कोई जिच नहीं है और जल्द ही औपचारिक ऐलान भी हो जाएगा। गौरतलब है कि जदयू-भाजपा 17-17 तो लोजपा छह सीटों पर चुनाव लड़ेगी।