रेलवे स्टेशन पर बिना टिकट मिले जेई, टीटीई ने 1120 की काटी रसीद तो स्टेशन की काट दी बिजली

बिना टिकट सफर कर रहे पॉवर कॉरपोरेशन के अवर अभियंता समेत चार लोगों को बुधवार रात बदायूं स्टेशन पर टीटीई ने पकड़ लिया। काफी हुज्जत के बाद आरपीएफ की मौजूदगी में जुर्माना किया गया। इसके कुछ देर बाद अचानक स्टेशन समेत रेलवे कॉलोनी की सप्लाई गुल हो गई। इसी वक्त ट्रेन आई तो अंधेरे में उतरे मुसाफिरों में धक्का-मुक्की का माहौल रहा। गनीमत रही कि मुसाफिरों ने संयम से काम लिया वरना अंधेरे में जल्दबाजी करने पर ट्रेन की चपेट में आकर मुसाफिरों की जान पर बन आती। मामला डीआरएम इज्जतनगर तक पहुंचा। चर्चा है कि जेई के इशारे पर स्टाफ ने सप्लाई काट दी, हालांकि रेलवे के अफसर इसे इत्तेफाक बता रहे हैं।

बरेली से कासगंज जाने वाली ट्रेन बुधवार रात 10:45 बजे यहां पहुंची थी। जबकि 10:49 बजे यह ट्रेन छूटना थी। ट्रेन आने पर टीटीई पीके शुक्ल रात में चेकिंग कर रहे थे। इसी दौरान पॉवर कॉरपोरेशन में तैनात एक अवर अभियंता ट्रेन से तीन अन्य साथियों के साथ उतरकर स्टेशन के मुख्यद्वार की ओर बढ़े तो टीटीई ने उनसे टिकट मांगा। टिकट होने की बात कहने पर जुर्माने की रसीद कटाने की बात कही गई। इस पर अवर अभियंता बिगड़ गये और जुर्माना देने की बात कही। मामला तूल पकड़ा तो आरपीएफ मौके पर बुला ली गई। इसके बाद में अवर अभियंता समेत चारों पर जुर्माना डाला गया।

1,120 की कटी रसीद

रेलवे के प्रावधान के मुताबिक चारों लोगों पर कुल 1120 रुपये का जुर्माना बना। इतने रुपये लेकर टीटीई ने जेई को रसीद थमाई और वहां से जाने दिया। जबकि इसके कुछ देर बाद रेलवे स्टेशन समेत कॉलोनी की बत्ती गुल हो गयी। ट्रेन आने पर उससे उतरी सवारियों में अंधेरे में धक्का-मुक्की होने लगी। 

ट्रांसफार्मर की आउटपुट लीडें निकालीं

पहले तो यह कहा गया कि संबंधित ट्रांसफार्मर फुंक चुका है। सेक्शन विभाग की टीम भी यहां पहुंची और अधिकारियों को पूरी स्थिति बताई। बाद में देखा गया तो ट्रांसफार्मर की आउटपुट लीड निकली पड़ी थीं। इसे लगाते ही दूसरे दिन गुरुवार दिन में लगभग 12 बजे सप्लाई जुड़ गयी। इस पर रेलवे कॉलोनी में रहने वाले लगभग पांच सौ लोगों ने राहत की सांस ली। जब तक बिजली नहीं आयी तब तक स्टेशन परिसर में जेनरेटर चलाकर व्यवस्थाएं बहाल कर दी गईं।

विभागीय स्तर पर सुलझा मामला

अधीक्षण अभियंता दीपक कुमार ने बताया, बाद में यह प्रकरण दोनों विभागों ने अपने स्तर पर सुलटा लिया। नतीजतन जहां पॉवर कारपोरेशन के जिम्मेदार ऐसे मामले से अनभिज्ञता जता रहे हैं। रेलवे के अफसर भी इसे इत्तेफाक करार दे रहे हैं। अफसरों का कहना है कि ट्रांसफार्मर की लीड निकलने के कारण सप्लाई चली गई थी। जेई पर जुर्माना डालने के बाद सप्लाई गुल करने का मामला संज्ञान में नहीं आया है। मेरे पास कोई शिकायत नहीं आयी।

डीआरएम पीआरओ राजेंद्र सिंह का कहना है, बिजली कर्मियों की बुधवार को हड़ताल थी। ट्रांसफार्मर का हुक निकलने के कारण सप्लाई कट गई थी। रही बात किसी जेई पर जुर्माने की तो जो भी बिना टिकट सफर करेगा उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। इस जुर्माने से सप्लाई गुल करने का कोई लेना-देना नहीं है।