यूपी आईटीआई में शुरू हो चुकी है प्रवेश प्रक्रिया, बिना परीक्षा सरकारी संस्थान में मिलेगा एडमिशन

शैक्षिक योग्यता राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद, उत्तर प्रदेश के एन्ट्रेंस में आवेदन करने के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के सभी महिला एवं पुरुष उम्मीदवारों को 250 रुपये जबकि अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपये देना होगा। 

वे युवा उम्मीदवार जो काफी लंबे समय से यूपी-आईटीआई प्रवेश प्रक्रिया का इंतजार कर रहे थे उन सभी युवाओं की अब प्रतीक्षा की घड़ी समाप्त हो चुकी है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद ने साल 2021 में होने वाली प्रवेश प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत कर दी है। इसके लिए 4 अगस्त से आवेदन करने की शुरुआत हो चुकी है जोकि 28 अगस्त की अंतिम तारीख तक जारी रहेगी। इस प्रवेश प्रक्रिया में अभ्यर्थियों का चयन बिना परीक्षा मेरिट के आधार पर किया जाएगा। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार यूपी-आईटीआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर विज़िट करना होगा। इसके अलावा अगर आप प्रतियोगी परीक्षा की पक्की तैयारी करना चाहते हैं तो आज ही सफलता के जरिए उपलब्ध कराए जा रहे फ्री-कोर्स को ज्वॉइन कर सकते हैं, जिसकी मदद से स्टूडेंट्स परीक्षा की पक्की तैयारी और कंप्लीट रिवीजन कर सकते हैं। 

ITI में आवेदन के लिए न्यूनतम

अगर आप भी आईटीआई करके तकनीकी रूप से दक्ष होकर सरकारी या प्राइवेट कंपनी में आकर्षक वेतन वाली नौकरी पाना चाहते हैं तो ऐसे सभी युवाओं को अपनी रुचि के अनुसार आईटीआई में डिप्लोमा कर लेना चाहिए। इसके लिए आठवीं के बाद से ही अलग-अलग ट्रेड में एडमिशन लिया जा सकता है। कुछ अन्य ट्रेड में प्रवेश पाने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम शैक्षिक योग्यता दसवीं और बारहवीं भी मांगी जाती है। 

आवेदन शुल्क

राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद, उत्तर प्रदेश के एन्ट्रेंस में आवेदन करने के लिए सामान्य और ओबीसी वर्ग के सभी महिला एवं पुरुष उम्मीदवारों को 250 रुपये जबकि अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 150 रुपये देना होगा। 

न्यूनतम आयुसीमा

उत्तर प्रदेश में आईटीआई प्रवेश प्रक्रिया में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों की न्यूनतम आयुसीमा 1 अगस्त 2021 को 14 वर्ष होनी चाहिए। 

अपनी प्रतियोगी परीक्षाओं की करें घर बैठे पक्की तैयारी

अगर आप भी अपनी किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की घर बैठे पक्की तैयारी करना चाहते हैं या जल्द की उम्मीदवारों को किसी भी सरकारी भर्ती की परीक्षा में बैठना है तो आज ही Safalta  द्वारा चलाई जा रही फ्री Class को ज्वॉइन कर सकते हैं जहां NDA/NA, Airforce, SSC, Army, BSF, Navy, Railway, State Bank Clerk, IBPS Clerk जैसे सभी एग्जाम की पक्की तैयारी कराई जा रही आई। इसके अतिरिक्त इन फ्री कोर्स का लाभ पाने के लिए अभ्यर्थी गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Safalta-app भी डाउनलोड कर सकते हैं।