मेरठ : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चालू, प्रथम वर्ष के लिए आज ही करे आवेदन, कैंपस-कॉलेजों में हैं 1.40 लाख सीटें

अगर कोई छात्र-छात्रा विज्ञान वर्ग के विद्यार्थी हैं तो वह दो मेजर विषय अपने विज्ञान के लेंगे। तीसरा विषय अलग ले सकते हैं।

मेरठ के सीसीएसयू कैंपस और कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे। छात्र-छात्राएं फॉर्म में तीन कॉलेजों का विकल्प भरें। अगर कैंपस में प्रवेश लेना चाहते हैं तो पहली वरीयता में कैंपस और दूसरी-तीसरी वरीयता में कॉलेजों का नाम भरें।

सीसीएसयू कैंपस और कॉलेजों में बीए-बीएससी-बीकॉम के अलावा 22 अन्य कोर्सों में प्रवेश की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है। एक फोन न. पर एक ही रजिस्ट्रेशन करें।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत ले सकते हैं बहुसंख्यक विषय

अगर कोई छात्र-छात्रा विज्ञान वर्ग के विद्यार्थी हैं तो वह दो मेजर विषय अपने विज्ञान के लेंगे। तीसरा विषय अलग ले सकते हैं। इसमें एक विषय आर्ट संकाय से भी लिया जा सकता है। कॉलेजों में सीटों के आधार पर इन कोर्सों का आवंटन होगा। तीन मुख्य विषय चुनने के अलावा विद्यार्थी को एक माइनर इलेक्टिव पेपर का अध्ययन करना होगा। इन पेपर का चुनाव भी वह अपने संकाय या दूसरे संकाय से कर सकता है।

कैंपस-कॉलेजों में हैं 1.40 लाख सीटें

सीसीएसयू में 1.40 लाख सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन होंगे। इनमें मेरठ में एडेड-राजकीय और सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में 41,723 सीटें हैं। बागपत में 14,355, बुलंदशहर में 28,636, गौतमबुद्घनगर में 15,601, गाजियाबाद में 25,333, हापुड़ में 13,807, मुजफ्फरनगर में 20,342, सहारनपुर में 32,156 और शामली में सरकारी और सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में 9,013 सीट हैं।