भागलपुर महिला कॉलेज में लड़कियों के लिए नया ड्रेस कोड, लहराते और खुले बालों में आने पर रोक

कॉलेज प्रशासन का यह तुगलकी फरमान 12वीं कि छात्राओं के लिए जारी किया गया है। कॉलेज सूत्रों के मुताबिक, एसएम कालेज में बारहवीं के तीनों संकाय यानी विज्ञान, वाणिज्य और कला संचालित होते हैं, इसमें तकरीबन 1500 छात्राएं नामांकित हैं। जिसके लिए हाल ही में प्राचार्य प्रो. रमन सिन्हा ने कॉलेज का नया ड्रेस कोड तय करने के लिए एक कमेटी का गठन किया। वहीं,  कमेटी ने नए सत्र में रॉयल ब्लू कुर्ती, सफेद सलवार, सफेद दुपट्टा, सफेद जुडाव, काला जूता और बालों में दो या एक चोटी लगाने का निर्देश दिया है। इसके अलावा सर्दी के मौसम में रॉयल ब्लू ब्लेजर और कार्डिगन पहनने का निर्देश दिया है

प्रबंधन के इस फैसले का लोग विरोध कर रहे हैं। दरअसल, भागलपुर के एकमात्र महिला कॉलेज सुंदरवती महिला महाविद्यालय में इंटर (सत्र: 2021-23) की छात्राओं के लिए नया ड्रेस कोड लागू किया गया है। इस नए ड्रेस कोड में छात्राओं के खुले बालों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इतना ही नहीं छात्राओं को कालेज परिसर के अंदर सेल्फी लेने पर रोक लगा दी गई है। छात्र संगठनों ने इसका विरोध किया है। छात्र राजद ने इसे तुगलकी फरमान बताया है।

ड्रेस कोड में छात्राओं को सख्त निर्देश दिया गया है कि वो खुले और लहराते बालों में कॉलेज नहीं आए। बल्कि, बालों में चोटी बांधकर कॉलेज परिसर में प्रवेश करें, ऐसा नहीं करने पर कॉलेज में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।