बच्चों को कोरोना से बचाने वाली वैक्सीन में अब ज्यादा देर नहीं,सबसे पहले किसे लगेंगे टीके, जानें कब होगी शुरुआत

कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है। विशेषज्ञ मान रहे हैं कि तीसरी लहर में बच्चे संक्रमित हो सकते हैं। बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए टीका अक्तूबर के अंतिम पखवारे या नवंबर के पहले पखवारे में आ सकती है।

बच्चों की वैक्सीन पर काम चल रहा है। पहले चरण में बीमार बच्चों को ही टीका लगाया जाएगा। उनकी सूची बनाने की तैयारी की जा रही है। सीएमओ डा. सुधाकर पांडेय ने बताया कि आशा-आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व एएनएम की मदद से ऐसे बच्चों की सूची तैयार की जाएगी, जो किसी बीमारी से पीड़ित हैं।

बच्चों में ज्यादातर जन्मजात समस्या ही होती है। उन्हें हार्ट, लिवर आदि की बीमारी नहीं होती। किसी वजह से अस्वस्थ या दिव्यांग बच्चों की सूची तैयार होने के बाद यह तय हो जाएगा कि पहले चरण में कितने बच्चों को वैक्सीन लगाई जाएगी। शीघ्र ही स्वास्थ्य कर्मियों की मीटिंग कर उन्हें सूची तैयार करने के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा।

कोविड संक्रमण की दोनों लहरों के दौरान 10 साल तक के 1474 बच्चे संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 65 बच्चे अति गंभीर हुए थे, जिन्हें मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया था।

पहली लहर में केवल तीन बच्चे भर्ती हुए थे, वे सभी स्वस्थ होकर घर गए। दूसरी लहर उन पर भारी पड़ी थी।

टीकाकरण शिविर 20 से

कोविड-19 टीकाकरण कैम्प का आयोजन किया जाएंगे। रेजिडेन्ट को-आर्डिनेटर ने बताया कि यह शिविर 20 एवं 21 सितम्बर को सुबह 10 बजे से 4 बजे तक आयोजित होगा।

आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व एएनम के जरिये बीमार बच्चों की सूची बनाने का काम शीघ्र ही शुरू कर दिया जाएगा। हमारी तैयारी पूरी रहेगी तो शासन से निर्देश आने के तत्काल बाद बच्चों का कोविड टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।