प्रदेश भर के युवाओं को स्मार्ट बनाएगी राज्य सरकार : सीएम योगी

प्रदेश का हर युवा स्मार्ट होगा। उसकी जेब और हाथ में टैबलेट और स्मार्ट फोन होगा। राज्य सरकार इस कार्य को पूरे प्रदेश में फेस वाइस करेगी। यह बात प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को डॉ शकुंतला मिश्रा रार्ष्टीय पुनर्वास विश्वविद्यालय लखनऊ में दिव्यांगजन सशक्तीकरण वभाग की ओर से आयोजित शिलान्यास एवं टैबलेट वितरण कार्यक्रम में कही। कार्यक्रम में 868 दिव्यांग बच्चों को टैबलेट और स्मार्ट फोन भी वितरित किये गये।

सीएम योगी ने विश्वविद्यालय में बनने वाले अभियांत्रिकी एवं प्रोद्योगिकी संकाय भवन का शिलान्यास किया। चंदौली में 01 हजार 169 लाख रुपये ममता मानसिक मंदित विद्यालय का शिलान्यास भी किया। इसके साथ ही चित्रकूट में 1396.04 लाख रुपय की लागत से बनने वाले संकेत जूनियर स्कूल का शिलान्यास भी किया। कार्यक्रम में उन्होंने फाइनल ईयर के कुछ बच्चों को अपने हाथों से टैबलेट और स्मार्ट फोन भी बांटे। इस मौके पर दिव्यांग सशक्तीकरण एंव पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री नरेन्द्र कश्यप, अपर प्रमुख सचिव हेमन्त राव और दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग के निदेशक सत्यप्रकाश पटेल, विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राणा कृष्ण पाल सिंह समेत अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे। सीएम ने विश्वविद्यालय के उद्देश्यों को दर्शाता वृत्त चित्र भी देखा।

सीएम योगी ने कहा कि कोरोना महामारी, रूस-युक्रेन का युद्ध, चीन समेत कई देशों में कोरोन । इन सब कारणों से टैबलेट की मैनुफैक्चरिंग नहीं हो पा रही । इसमें एक चिप लगती है। चिप का निर्माण नहीं हो पा रहा है। इसलिए हम इसे हम फेस वाइस वितरित कर रहे हैं। उन्होंने सभी बच्चों को आश्वस्त किया कि प्रदेश भर के युवाओं को हम स्मार्ट युवा बनाएंगे। उनको कहा कि स्मार्ट फोन और टैबलेट देने का काम राज्य सरकार करेगी। सीएम योगी ने यहां कहा कि इस उत्तर प्रदेश मे पांच साल पहले दंगे होते थे अराजकता फैलती थी। आज सर्वत्र शांति और सौहार्द है। हर तबका विकास से जुड़कर आगे बढ़ रहा है। शिक्षण संस्थाओं को स्वस्थ प्रतिस्पर्धा से जुड़ने के लिए अपने आप को तैयार करना होगा। हमें भी अच्छे विश्वविद्यालय देने होंगे। अच्छे चिकित्सा संस्थान देने होंगे। अच्छे तकनीकी संस्थान देने होंगे। उत्तर प्रदेश में जो होगा वर्ल्ड क्लास होगा इस संकल्प के साथ हमको आगे बढ़ना है। उन्होंने कहा कि वास्तव में जब मैं आपको देखता हूं तो मुझे लगता है कि व्यक्ति का मूल्यांकन केवल उसकी शारीरिक बनावट से नहीं हो सकती बल्कि उसकी सोच उसकी बुद्धिमता उसके विवेक और उसके साहस से उसकी पहचान बनती है। उन्होंने कहा कि हमको समय के अनुरूप चलना होगा। आज उत्तर प्रदेश में हम लोगों ने यही काम किया। पांच साल पहले बीमारू प्रदेश था आज नम्बर दो की अर्थ व्यवस्था है यूपी की। उत्तर प्रदेश को देश की  छठी अर्थव्यवस्था बनने में 70 साल लगे। हमने 5 सालों में नम्बर दो की अर्थव्यवस्था बना दी।

जरूरत पड़ी तो ऑनलाइन परीक्षा के लिए भी सॉफ्टवेयर तैयार कराएंगे: सीएम योगी

सीएम ने कहा कि डॉ शकुंतला मिश्रा रार्ष्टीय पुनर्वास विश्वविद्यालय पूरे प्रदेश में दिव्यांगजनों के पुनर्वास के लिए मजबूती से काम कर रहा है। यहां की खूबी यह है कि यहां आधे दिव्यांग और आधे सामान्य बच्चे हैं। अब यहां पर अभियांत्रिकी और प्रोद्योगिकी संकाय भी स्थापित होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमने टेबलेट वितरण की अभिनव योजना पिछले साल शुरू की। अकेले लखनऊ में एक लाख 6151 स्मार्ट फोन और टैबलेट हम बांट चुके हैं। 868 बच्चों को हम आज स्मार्ट फोन और टैबलेट बांट रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम आनलाइन शिक्षा के साथ परीक्षा की तैयारी के लिए और कोरोना की बीमारी चलती रही तो आनलाइन परीक्षा के लिए सॉफ्ट वेयर भी बनाएंगे।