पहली बार महिला कैडेट्स आएंगी NDA में नजर, 1 हजार से ज्यादा ने पास की परीक्षा

देश में पहली बार महिलाओं ने एनडीए का एग्जाम दिया और सफल हुई। ये पहली बार था जब 14 नवंबर को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित NDA की परीक्षा में फीमेल कैंडिडेट्स नजर आईं। 

1002 महिलाओं ने एग्जाम पास कर लिया है, जिसका रिजल्ट बुधवार शाम को आया। सैन्य ऑफिसर रैंक के चयन के लिए आयोजित NDA की परीक्षा में कुल 8 हजार लोग सफल हुए है, जिनमें 1002 महिलाएं शामिल है। हालांकि, अभी आगे की प्रोसेस बची है। लिखित परीक्षा के बाद अब इन सभी का सर्विस‌ सेलेक्शन बोर्ड होगा। यानि कि, इंटरव्यू और ग्रुप डिसक्शन के बाद मेडिकल टेस्ट किया जाएगा। रिपोर्ट्स की मानें तो,  नेशनल डिफेंस एकेडमी खड़कवासला के लिए कुल 19 महिला कैडेट्स का सेलेक्शन किया जाएगा।

कितनी सीटों के लिए होगा चयन

ये एनडीए-II की परीक्षा है।

इसमें थलसेना के कुल पद है- 208 

थलसेना में महिलाओं के लिए पद है- 10

वायुसेना के कुल पद है- 120

वायुसेना में महिलाओं के लिए पद है- 6

नौसेना के कुल पद है- 42

कितनी महिलाओं ने दिया था एग्जाम?

एग्जाम के लिए कितने आवेदन आए थे – 5 लाख 75 हजार 856

कितनी महिला अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया था – 1 लाख 77 हजार 654

कितनी महिला अभियर्थियों ने एग्जाम दिया था- 1 लाख 77 हजार

कब होता है एग्जाम
बता दें कि, यूपीएससी द्वारा ये परीक्षा साल में 2 बार आयोजित करवाई जाती है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि, एनडीए में महिलाओं के भी दाखिले किए जाए। जिसके लिए पुणे के पास खड़कवासला स्थित एनडीए एकेडमी में महिलाओं के लिए पूरी सुविधाएं रखी गई है। 

NDA की इस कठिन परीक्षा को पास करने के बाद सभी सेलेक्टेड महिलाओं को 3 साल तक कड़ी ट्रेनिंग दी जाएगी। एक साल बाद उन्हें अपने विकल्प के हिसाब से थलसेना, वायुसेना और नौसेना के लिए अलग से ट्रेनिंग करनी होगी।