दिवाली में घरेलू फेस पैक और स्क्रब से निखारें चेहरे की रंगत, शहनाज हुसैन से जानें स्किन ब्राइटनिंग टिप्स

घरेलू फेस पैक जो निखारते हैं चेहरे की खूबसूरती

खीरा और पके पपीते के गूदे को दही और दो चम्मच ओट्स के साथ मिलाएं। चाहे तो इसमें नींबू का रस भी मिला सकती हैं। इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। आधे घंटे बाद इसे धो लें। यह फेस पैक टैन हटाने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो एक चम्मच मूंग दाल को कुछ घंटों के लिए पानी में भिगो दें। इसका पेस्ट बना लें और एक बड़ा चम्मच टमाटर का गूदा मिलाएं। हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद पानी से धो लें। ये फेस पैक चेहरे का तैलीयपन को कम करता है और त्वचा में चमक लाता है।

अंडे का सफेद भाग, नींबू का रस और शहद मिलाकर मास्क की तरह लगाएं। 20 मिनट बाद धो लें। नींबू और अंडे की सफेदी त्वचा की गहराई से सफाई करते हैं और एक्स्ट्रा ऑयल को कम करते हैं। अंडे का सफेद भाग स्किन टाइटनिंग का काम करता है और शहद बेहतरीन प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है।

दो चम्मच गेहूं का चोकर, एक चम्मच पिसे हुए बादाम, शहद, दही और अंडे का सफेद भाग या गुलाब जल लें। इन्हें एक साथ मिलाकर फेस पैक बनाएं और चेहरे पर लगाएं। होंठों और आंखों के आसपास न लगाएं। 30 मिनट बाद धो लें, त्वचा मिनटों में निखर जाएगी।

एवोकैडो के गूदे को एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा को पोषण और नमी मिलती है। 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। एवोकैडो में लगभग 20 विटामिन और खनिज होते हैं। यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है, जो त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करता है।

घर पर ऐसे बनाएं फेस स्क्रब

स्क्रब से त्वचा की चमक बढ़ती है और ताजगी का एहसास होता है। ड्राई स्किन पर हफ्ते में एक बार और ऑयली तथा कॉम्बिनेशन स्किन के लिए सप्ताह में दो बार स्क्रब का प्रयोग करें। एक्ने, पिंपल और रैशेज पर स्क्रब करने से बचें। यहां पर हम कुछ घरेलू स्क्रब बनाने के आसान तरीके बता रहे हैं जो आपके बहुत काम आएंगे:

1 पके केले का गूदा, एक चम्मच पिसे हुए बादाम, जैतून का तेल और शहद को एक साथ मिलाएं। चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर हल्के हाथों से रगड़ते हुए चेहरा साफ करें और पानी से धो लें। केला त्वचा को पोषण देता है, बादाम टैन हटाने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है, शहद एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है और जैतून का तेल त्वचा को पोषण देकर उसे मुलायम बनाता है।

अखरोट के पाउडर को शहद और दही के साथ मिलाएं। चेहरे पर लगाएं और त्वचा पर हल्के हाथों से मलें। फिर पानी से धो लें, स्किन में तुरंत फर्क नजर आएगा।

ग्रीन टी की पत्तियों का पाउडर बना लें। इसमें एलोवेरा जेल को बराबर मात्रा में मिला लें। फिर इसे चेहरे और शरीर पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए छोड़ दें। धीरे से रगड़ें और पानी से धो लें।

पपीते में ओट्स और दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं।