दिल्‍लीवासी अब यात्रा से पहले ही जानें बसों की लोकेशन और सही टाइमिंग

नई दिल्ली। अब घर से निकलने से पहले लोगों को बसों के बारे में सही जानकारी मिल सकेगी। दिल्ली सरकार ने आइआइआइटी (इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी) दिल्ली के सहयोग से ओपन ट्राजिट डाटा (ओटीडी) पोर्टल लांच किया है, जिसकी मदद से बसों का रियल टाइम डाटा मिलेगा। सभी बस स्टॉप, मार्ग मानचित्र एवं समय सारिणी की जानकारी भी मिल जाएगी। ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) की मदद से बसों की वास्तविक लोकेशन भी मिलेगी।

डाटा हर 10 सेकेंड में अपडेट भी होंगे
डाटा हर 10 सेकेंड में अपडेट भी होंगे। पोर्टल की मदद से कहीं जाने का प्लान भी बना सकते हैं। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि बसों के लिए ट्राजिट डाटा उपलब्ध कराने वाला दिल्ली भारत का पहला शहर बन गया है। ओपन ट्राजिट डाटा (ओटीडी) पोर्टल हर 10 सेकेंड में बसों का फीडबैक देगा।

दिल्‍ली सरकार और आइआइआइटी ने मिलकर किया विकसित
यह पोर्टल दिल्ली सरकार के संस्थान आइआइआइटी दिल्ली द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। डिम्ट्स (दिल्ली इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल ट्राजिट सिस्टम) और डीटीसी के सहयोग से शहर में चलाई जा रहीं बसों के लिए पोर्टल लांच किया गया है। इस सेवा की मदद से वर्तमान में क्लस्टर योजना के तहत चल रहीं 1700 बसों का रियल टाइम डाटा मिलेगा।

डीटीसी और डीएमआरसी मेट्रो फीडर बसों को भी जोड़ा जाएगा
आनेवाले दिनों में इस सेवा से डीटीसी और डीएमआरसी मेट्रो फीडर बसों को भी जोड़ा जाएगा। गहलोत ने कहा कि दिल्ली सरकार शहर की सार्वजनिक परिवहन प्रणाली को विश्वस्तर बनाने की दिशा में काम कर रही है। ओपन ट्राजिट डाटा पोर्टल इस दिशा में एक बड़ा कदम है।

यात्रियों को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं 
हमारी टीम ने सिंगापुर और लंदन की प्रणाली का बारीकी से अध्ययन किया है। ओटीडी पोर्टल की मदद से यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। इससे जहां लोग सार्वजनिक परिवहन की तरफ अग्रसर होंगे, वहीं सड़कों से वाहनों का बोझ कम होगा। इसे और ज्यादा सुविधाजनक बनाया जाएगा।