झारखंड राहुल गांधी से मिलने के बाद हेमंत सोरेन ने कहा- महागठबंधन में सीटों पर बनी सहमति, होली बाद औपचारिक घोषणा

रांची- झारखंड की 14 लोकसभा सीटों के बंटवारे को लेकर शनिवार को झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। मुलाकात के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए हेमंत सोरेन ने कहा कि महागठबंधन में सीटों को लेकर सहमति बन चुकी है। झामुमो के अध्यक्ष शिबू सोरेन होली के बाद इसकी औपचारिक घोषणा करेंगे। मीडिया के संबोधन के दौरान झारखंड कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह भी मौजूद रहे।

शाम को बाबूलाल मरांडी करेंगे राहुल गांधी से मुलाकात

शाम को झारखंड विकास मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी भी राहुल से मुलाकात करेंगे। इससे पहले झारखंड की 14 लोकसभा सीटों के बंटवारे को लेकर दिल्ली में शुक्रवार को विपक्षी दलों की दो महत्वपूर्ण बैठक हुई थी। प्रदेश कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह के पार्टी कार्यालय कक्ष में कांग्रेस की स्क्रिनिंग कमेटी की बैठक में सात सीटें खुद रखने का निर्णय लिया गया था। जबकि सात सीटें महागठबंधन के दलों को देने पर सहमति बनी थी। वहीं झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन के साथ हुई वार्ता में जमशेदपुर सीट का मामला एक बार फिर फंस गया था। कांग्रेस ने इस सीट के लिए दावा बरकरार रखा था। जबकि दो दिन पूर्व पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अजय कुमार ने कहा था कि पार्टी चाहे तो वे महागठबंधन के लिए जमशेदपुर सीट छोड़ सकते हैं। महागठबंधन की बैठक में प्रदेश कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह के अलावा सह प्रभारी उमंग सिंघार, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. अजय कुमार, कांग्रेस विधायक दल के नेता आलमगीर आलम और झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन शामिल हुए। बाबूलाल मरांडी बैठक में शामिल नहीं हुए। उन्होंने हेमंत को बातचीत के लिए अधिकृत किया था।

सीटों पर ये पेंच 

  • चतरा और पलामू सीट : बैठक में कांग्रेस चतरा सीट के लिए पलामू सीट छोड़ना चाह रही है। जबकि राजद ये दोनों सीटें मांग रहा है। चतरा के लिए लालू प्रसाद स्वयं कांग्रेस नेताओं के समक्ष अपनी दावेदारी जता चुके हैं। पिछले दिनों रांची दौरे के दौरान प्रदेश कांग्रेस प्रभारी आरपीएन सिंह ने लालू से रिम्स में भेंट की थी तो इसे लेकर बात हुई थी।
  • जमशेदपुर सीट: कांग्रेस जमशेदपुर सीट रखती है तो खूंटी सीट छोड़नी होगी। वहीं झामुमो जमशेदपुर के साथ-सिंहभूम या खूंटी सीट भी मांग रहा है।
  • गोड्डा, कोडरमा जेवीएम को : बैठक के दौरान झारखंड विकास मोर्चा को दी जाने वाली सीटों पर भी चर्चा की गई। जेवीएम की ओर से गोड्डा और कोडरमा संसदीय सीट की मांग की गई है, जिस पर लगभग सहमति बन चुकी है।
  • चतरा से मनोज यादव व हजारीबाग से योगेंद्र या गोपाल पर चर्चा : स्क्रिनिंग कमेटी की बैठक में चतरा सीट के लिए कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में मनोज यादव के नाम पर चर्चा हुई। जबकि हजारीबाग के लिए योगेंद्र साव या उनकी पुत्री के अलावा गोपाल साहू के नाम पर चर्चा हुई।