छठ पूजा के दौरान हादसेः आठ श्रद्धालुओं को कुचलते निकली स्कार्पियो

लखनऊ । उगते सूर्यदेव को अर्घ्य देने के समय छठ घाट पर आते जाते विभिन्न जिलों में हुए हादसों में लोगों को जान से हाथ धोना पड़ा। इसके चलते कई जगह अफरातफरी और जाम जैसे हालात बने। देवरिया में एक स्कॉर्पियो सड़क किराने सूर्यदेव को अर्घ्य दे रही महिलाओं की भीड़ को रौंदते निकल गई। बस्ती में सुबह सूर्य को देते समय एक महिला सरयू नदी में बह गई। चंदौली में भी महिला समेत एक परिवार को ट्रक चालक ने कुचल दिया इससे महिला की मौत हो गई।

देवरिया में एक मौत सात घायल

देवरिया के पगरा परसिया गांव में सड़क किराने छठ घाट पर सूर्यदेव को अर्घ्य देने पहुंची महिलाओं के बीच भीड़ में अनियंत्रित स्कॉर्पियो घुस गई। इससे एक व्‍यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई और सात लोग घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया। जहां हालत गंभीर देख डॉक्टर ने चार लोगों को बीआरडी मेडिकल कॉलेज गोरखपुर के लिए रेफर कर दिया। घटना के बाद चालक घाट के किनारे गाड़ी छोड़ चालक फरार हो गया। बुधवार की सुबह करीब 6.30 बजे स्कॉर्पियो चालक कुछ मरीजों को लेकर बरियारपुर होते हुए जिला अस्पताल जा रहा था। उधर कोतवाली क्षेत्र के पगरा परसिया सड़क के किनारे सभी लोग छठ पूजा में व्यस्त थे, सड़क पर कोहरा था और स्कॉर्पियो की गति तेज थी। भीड़ के पास पहुंचते ही चालक ने गाड़ी से नियंत्रण खो दिया और स्कॉर्पियो लोगों को कुचलते हुए आगे बढ़ गई और एक पुलिया से जा टकराई। हादसे में पगरा निवासी 55 वर्षीय राम प्रसाद यादव की मौके पर मौत हो गई, जबकि उनका बेटा संजीव यादव, सोनू चौहान समेत आठ लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। हादसे की वजह से छठ घाट पर अफरा-तफरी मच गई। जान बचाने के चक्कर में कुछ लोग सड़क पर गिरकर घायल हो गए। मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने भीड़ को शांत कराया और गाड़ी को कब्जे में ले लिया।

चंदौली में  महिला की जान गई

चंदौली के छठ पूजा को जा रहे एक परिवार को सिरफिरे ट्रक चालक ने कुचल दिया। इस हादसे में सास की मौत हो गई। उनकी बहू एवं बेटा गंभीर रूप से घायल हो गए। दोनों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कोतवाल ने ट्रक को रोकने की कोशिश की तो चालक ने उन्हें भी कुचलने की कोशिश की जिससे अफरातफरी के बीच जाम लग गया। जसौली गांव निवासी फुलवारी देवी (58) अपने बेटा, बहू के साथ सावजी पोखर छठ पूजा करने जा रहीं थीं। वह सावजी के पोखरे पर परिजनों संग हाईवे क्रॉस कर रही थी। उसी दौरान तेज रफ़्तार ट्रक ने फुलवारी देवी उनके पुत्र राजेश (25) एवं बहू तारा देवी (29) को जोरदार टक्कर मार दी। हादसे से नाराज लोगों ने हाईवे जाम कर दिया। मौके पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होने से हाईवे पर दोनों तरफ गाड़ियों की लंबी कतार कग गई। सीओ ने बमुश्किल लोगों को समझाकर मामले को शांत कराया।

बस्ती में महिला नदी की धारा में बही

बस्ती के कटरिया गांव के समीप बुधवार की सुबह छठ पर्व पर सूर्य को अर्घ्य देने गई महिला पैर फिसल जाने से सरयू नदी की धारा में बह गई। कटरिया गांव निवासी घिराऊ की पत्‍नी 38 वर्षीय धानू देवी व्रत के अंतिम दिन सूर्य उपासना के लिए गांव के ही समीप सरयू नदी पर गई थी। भगवान सूर्य को अर्घ्‍य देने के लिए वह पानी में गईं। भीड़ ज्‍यादा होने के कारण वह जैसे ही कुछ आगे बढ़ीं तभी उनका पैर फिसल गया और वह नदी की बीच धारा में चलीं गईं। आसपास के लोग बचाने का प्रयास करते इससे पहले महिला धारा के साथ बह गई। पुलिस धानू देवी की तलाश कर रही है।