कंट्रोवर्सी मोदी ने उठाया जलियांवाला बाग मामला, कहा- नामदार के साथ ही बिजी रहे कैप्टन

जालंधर. जलियांवाला बाग शताब्दी समाराेह काे लेकर सियासत और गरमा गई है। रविवार काे पंजाब से सटे जम्मू के कठुअा जिले में रैली के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी ने जलियांवाला बाग में शनिवार को हुए उप राष्ट्रपति के कार्यक्रम में पंजाब के सीएम के न पहंुचने का मुद्दा उठाया।

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि शहीदाें की याद में करवाए गए सरकारी प्राेग्राम में उप राष्ट्रपति अाए। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह गायब रहे, क्योंकि वह नामदार के साथ बिजी थे। पीएम ने कहा कि वह कैप्टन अमरिंदर सिंह काे लंबे अर्से से जानते हैं। उन्हें कैप्टन अमरिंदर की देशभक्ति पर काेई संदेह नहीं है।

मुख्यमंत्री अपनी पार्टी के भारी दबाव में काम कर रहे हैं। प्रधानमंत्री के बयान के कुछ देर बाद ही मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर लिखा, ‘कठुअा में अापके दिए गए बयान से मैं हैरान हूं। अापने एक दुखद माैके का इस्तेमाल अपनी डर्टी पॉलिटिक्स के लिए किया है।’ जिक्रयाेग है कि जलियांवाला बाग में पहले उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू का प्रोग्राम पहले से प्रस्तावित था पर बाद में राहुल गांधी के अाने के कारण एक ही जगह पर दो-दो कार्यक्रम किए गए।

माेदी बाेले- शहीदों पर कांग्रेस ने राजनीति की :
पीएम कठुआ में बोले- मैं कल की ही बात बताता हूं। हमारे पड़ोस पंजाब की घटना है। पूरा देश जलियांवाला बाग के 100 साल पूरे होने पर शहीदों को श्रद्धांजलि दे रहा था, लेकिन इस अवसर पर भी कांग्रेस ने राजनीति कर ही डाली। देश के उपराष्ट्रपति जलियांवाला बाग गए थे, लेकिन सरकार के इस अधिकृत कार्यक्रम में पंजाब के सीएम गायब थे, क्योंकि वे परिवार की भक्ति में जुटे थे। वे राहुल के साथ तो जालियांवाला बाग गए, लेकिन उपराष्ट्रपति के साथ उन्होंने जाना ठीक नहीं समझा।’

राहुल के साथ सरकार, नायडू के साथ सिर्फ एक मंत्री :
शनिवार को जलियांवाला बाग शताब्दी कार्यक्रम का मुख्य आयोजन किया गया। इसमें राहुल गांधी के अचानक पहुंचने से सियासत गरमा गई। सुबह राहुल के साथ पूरा सूबा सरकार जुटी रही। जबकि शाम के प्रोग्राम में भाजपा का कब्जा रहा। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू के प्रोग्राम में कांग्रेस का सिर्फ एक मंत्री पहुंचा था।

श्रद्धांजलि कार्यक्रम पर बोले :
माेदी के हमले के बाद कैप्टन अमरिंदर ने पलटलवार करते हुए ट्विटर पर लिखा, हमारी सरकार के कार्यक्रम का समर्थन करने की बजाय आप उस पर गलत राजनीति कर रहे हैं। हम जलियांवाला बाग में केंद्र के अलग कार्यक्रम के लिए दाे साल से अाग्रह कर रहे थे। केंद्र के अलग कार्यक्रम के लिए पिछले दाे साल में मैंने व्यक्तिगत ताैर पर भी पीएम से कई बार संपर्क किया। जलियांवाला बाग ट्रस्ट के चेयरमैन हाेने के बावजूद पअाप ने इसकी अनदेखी की।

शहीदाें के अपमान पर बोले :
कैप्टन ने कहा कि प्रधानमंत्री ने जलियांवाला बाग कांड के शताब्दी समाराेह में खुद माैजूद नहीं रहकर अाैर फिर इस मामले का राजनीतिकरण कर शहीदाें का अपमान किया है। लाेकसभा चुनाव में सियासी फायदा हासिल करने के लिए माेदी सरकार अलग से कार्यक्रम करना चाहती थी। बीजेपी की तरह कांग्रेस हाईकमान अपनी राज्य सरकाराें काे तानाशाही फरमान जारी नहीं करता। माेदी झूठी बातें कर लाेगाें काे गुमराह कर रहे हैं।