अलीगढ़ पहले घर और दुकान की रक्षा करता था अब हिन्दुस्तान की करेगा,पीएम मोदी बोले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अलीगढ़ में मेक इन इंडिया के तहत डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (अलीगढ़ नोड) और राजा महेन्द्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि अलीगढ़ के ताले पहले घर और दुकान की रक्षा करते थे, लेकिन अब 21 वीं सदी में अलीगढ़ में बनने वाले हथियार हिन्दुस्तान की सीमा की रक्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि मैं आज इस धरती के महान सपूत, कल्याण सिंह की अनुपस्थिति बहुत ज्यादा महसूस कर रहा हूं। आज कल्याण सिंह जी हमारे साथ होते तो राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय और डिफेंस सेक्टर में बन रही अलीगढ़ की नई पहचान को देखकर बहुत खुश होते।

नौ हजार करोड़ का होगा निवेश

पीएम मोदी ने कहा कि ब्रज भूमि की कण कण में राधा ही राधा। भारत का इतिहास राष्ट्रभक्तों से भरा है। देश पुरानी गलतियों काे सुधार रहा। उन्हाेंने कहा कि अलीगढ़ में बनेगी ब्रह्मोस मिसाइल। उन्होंने कहा कि यूपी निवेशकों के लिए पसंदीदा जगह, डिफेंस कॉरिडोर से भारत मजबूत होगा, कुछ सालों में नौ हजार करोड़ निवेश होगा। वृंदावन में आधुनिक टेक्निकल कॉलेज उन्होने अपनी पैतृक संपत्ति को दान करके बनाया था। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के लिए जमीन भी राजा महेंद्र प्रताप सिंह ने ही दी थी। आज मां भारती के अमर सपूत के नाम पर विश्वविद्यालय का निर्माण उन्हें सच्ची कार्याजंलि है।

20वीं सदी की गलतियों को आज 21वीं सदी का भारत सुधार रहा

राजा महेंद्र प्रताप सिंह जी के जीवन से हमें अदम्य इच्छाशक्ति, अपने सपनों को पूरा करने के लिए कुछ भी कर गुजरने वाली जीवटता सीखने को मिलती है। वो भारत की आजादी चाहते थे और अपने जीवन का एक-एक पल उन्होंने इसी के लिए समर्पित कर दिया था। उनकी गाथाओं को जानने से देश की कई पीढ़ियां वंचित रह गई। 20वीं सदी की उन गलतियों को आज 21वीं सदी का भारत सुधार रहा है। हमारी आज़ादी के आंदोलन में कई महान व्यक्तित्वों ने अपना सबकुछ खपा दिया। लेकिन यह देश का दुर्भाग्य रहा है कि आज़ादी के बाद ऐसे राष्ट्र नायक और नायिकाओं को अगली पीढियों को परिचित ही नहीं कराया गया।आज देश ही नहीं दुनिया भी देख रही है कि आधुनिक ग्रेनेड और राइफल से लेकर लड़ाकू विमान, ड्रोन, युद्धपोत भारत में निर्मित हो रहे हैं। भारत दुनिया के एक बड़े रक्षा आयातक की छवि से बाहर निकलकर दुनिया के एक अहम रक्षा निर्यातक की छवि बनाने की तरफ़ बढ़ रहा है।

सीएम योगी ने दिया पीएम को धन्यवाद:

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज राधाष्टमी भी है और ब्रज क्षेत्र में इसका महत्वपूर्ण स्थान भी है इस अवसर पर ब्रज क्षेत्र की धरती पर प्रधानमंत्री  उपस्थित हैं। जब कोरोना से पूरी दुनिया त्रस्त है, तब आमजनमानस को सभी योजनाओ,और आत्मनिर्भर पैकेज के माध्यम से लोगों को बचाने के साथ देश को दो स्वदेशी वैक्सीन देकर 75 करोड़ की आबादी को वैक्सीन लगवाने के लिए मैं प्रधानमंत्रीका आभार व्यक्त करता हूँ। कोरोनाकाल महामारी में जीवन और जन को बचाते हुए देश को विश्वपटल पर लाने के लिए हृदय से आभार।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश को सशक्त बनाने के लिए खुद इन्वेस्टर सम्मिट का उद्घाटन किया था,फिर डिफेंस के क्षेत्र में अलीगढ़ नोड के शिलान्यास का भी अवसर दिया। आज़ादी की लड़ाई मे क्षेत्र अपना योगदान देकर,और शिक्षा के क्षेत्र में किये गए योगदान को लेकर राजा महेंद्र प्रताप सिंह को ये क्षेत्र कभी भूल नही सकता, इसीलिए आज इस क्षेत्र को प्रधानमंत्री जी द्वारा ये उपहार दिया जा रहा है, प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश 8 नए विश्वविद्यालय बना रहा है, सहारनपुर में मां शाकुम्भरी देवी के नाम पर विश्विद्यालय पर प्रस्तावित है, मेरठ में स्पोर्ट्स विश्विद्यालय प्रस्तावित किया है और हॉकी के जादूगर के नाम पर किया जाना है, श्रद्धेय अटल जी के नाम पर लखनऊ में विश्विद्यालय की स्थापना के साथ, प्रयागराज में 3 दिन पहले राज्य विधि विश्विद्यालय की स्थापना का कार्य किया जा रहा है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति को सबसे पहले उत्तरप्रदेश ने ही अंगीकार किया।  2017 से अब 1 लाख 45 हजार गन्ना किसानों को भुगतान किया गया। साथ ही कोरोनाकाल में सभी चीनी मिलों को लगातार संचालित किया गया। साथ ही किसानों की आय दोगुनी करने के क्षेत्र में लगातार प्रयास जारी हैं।