
Apple TV Plus को 2024 में 45 मिलियन सब्सक्राइबर्स तक पहुंचने के बावजूद हर साल $1 बिलियन से ज्यादा का नुकसान हो रहा है। बताया जा रहा है कि यह एप्पल की एकमात्र सब्सक्रिप्शन सेवा है जो मुनाफे में नहीं है।
खर्चों पर लगाम कसने के प्रयास में, एप्पल ने Apple TV Plus के कंटेंट बजट को $5 बिलियन से घटाकर लगभग $500 मिलियन कम कर दिया है। हालांकि Severance जैसे हिट ओरिजिनल शो होने के बावजूद, Nielsen के डेटा के अनुसार, Apple TV Plus की मासिक स्ट्रीमिंग सेवाओं में हिस्सेदारी 1% से भी कम है, जबकि नेटफ्लिक्स की हिस्सेदारी 8.2% है।
रिपोर्ट के मुताबिक, Apple TV Plus को मुख्य रूप से यूज़र्स को एप्पल इकोसिस्टम में बनाए रखने के लिए लॉन्च किया गया था। नेटफ्लिक्स के को-सीईओ टेड सारंडोस ने इस हफ्ते बातचीत में कहा, “मुझे यह एक मार्केटिंग प्ले से ज्यादा कुछ नहीं लगता, लेकिन एप्पल के लोग बहुत स्मार्ट हैं। शायद वे कुछ ऐसा देख रहे हैं जो हम नहीं देख पा रहे।”
Apple TV Plus, एप्पल की बड़ी सर्विस बिजनेस का हिस्सा है, जो iCloud Plus, App Store खरीदारी, और सर्च ऐड्स के जरिए हर साल अरबों डॉलर कमाता है। रिपोर्ट के मुताबिक, Apple Music ने भी पिछले साल 100 मिलियन यूज़र्स (सब्सक्रिप्शन और फ्री ट्रायल्स मिलाकर) तक पहुंचने के बाद धीमी ग्रोथ देखी है।
Apple News Plus, Fitness Plus और Apple Arcade जैसी सेवाएं भी कम यूज़ और मुनाफे की कमी से जूझ रही हैं। डिजिटल किताबों की बिक्री में भी गिरावट आई है। रिपोर्ट के अनुसार, अगर ये सेवाएं एप्पल के Apple One बंडल का हिस्सा न होतीं — जिसे ज्यादातर लोग iCloud Plus के लिए खरीदते हैं — तो ये शायद ही मुनाफा कमा पातीं।
साथ ही, पिछले साल एप्पल ने अपनी News और Books डिवीजन से करीब 100 कर्मचारियों की छंटनी भी की थी।