लोकसभा चुनाव: पहले चरण के लिए 102 सीटों पर नामांकन शुरू

19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया 20 मार्च से शुरू हो रही है।

इस शुरुआती चरण में 17 राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों के 102 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होगा।

भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने आधिकारिक तौर पर 20 मार्च को चुनाव प्रक्रिया शुरू होने की अधिसूचना जारी की। उम्मीदवारों को अपने संबंधित जिला चुनाव कार्यालयों में अपना नामांकन दाखिल करने की अनुमति है। पहले चरण के लिए नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि 27 मार्च है। इसके बाद नामांकन की जांच 28 मार्च को होगी, नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 30 मार्च है।

19 अप्रैल को पहले चरण में जिन सीटों पर मतदान होना है उनमें तमिलनाडु की उनतीस सीटें, राजस्थान की 12 सीटें, उत्तर प्रदेश की आठ सीटें, मध्य प्रदेश की छह सीटें, उत्तराखंड, असम और महाराष्ट्र की पांच-पांच सीटें शामिल हैं। बिहार की चार सीटें, पश्चिम बंगाल की तीन सीटें, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय की दो-दो सीटें और छत्तीसगढ़, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी की एक-एक सीट।

पहले चरण में उत्तर प्रदेश की आठ महत्वपूर्ण संसदीय सीटें हैं, जिनमें सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, नगीना (एससी), मोरादाबाद, रामपुर और पीलीभीत शामिल हैं।

राजस्थान में गंगानगर, बीकानेर और जयपुर ग्रामीण जैसे निर्वाचन क्षेत्रों में 19 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

देश भर में सात चरणों में लोकसभा चुनाव होने हैं, जिसकी मतगणना 4 जून को होगी। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली बीजेपी का लक्ष्य तीसरे कार्यकाल के लिए है, जिसमें पार्टी के लिए 370 और राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के लिए 400 सीटों का लक्ष्य रखा गया है। । भाजपा ने पहले ही उम्मीदवारों की दो सूचियां जारी कर दी हैं, जिनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जैसे प्रमुख चेहरे शामिल हैं।

इसके विपरीत, कांग्रेस पार्टी, विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन के हिस्से के रूप में, 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए तैयारी कर रही है।